Raksha Bandhan 2022 कब है? जानिए मुहूर्त और अन्य चीजें जिन्हें आपको जानना जरूरी है

Samachar Jagat | Friday, 05 Aug 2022 03:46:29 PM
When is Raksha Bandhan 2022? Know Muhurta and other things you need to know

रक्षा बंधन का शुभ त्योहार करीब आ रहा है, और भाई-बहन इस दिन पहनने के लिए पोशाक और देने के लिए उपहार की योजना बना रहे हैं। पूर्णिमा के दिन, जिसे श्रावण या सावन महीने की पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है, उसी दिन रक्षाबंधन मनाया जाता है।

यह हिंदू त्योहार एक भाई और बहन के बीच प्यार भरे बंधन का भी प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे, समृद्ध और सुखी जीवन की कामना करती हैं। बदले में, भाई जीवन भर अपनी बहनों की रक्षा करने का वादा करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुभ मुहूर्त में राखी बांधना महत्वपूर्ण है और समृद्धि लाता है।

रक्षा बंधन 2022 कब है?

इस साल रक्षा बंधन की तारीख को लेकर काफी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जहां कुछ लोगों का मानना है कि रक्षा बंधन गुरुवार, 11 अगस्त को पड़ेगा, वहीं अन्य का दावा है कि यह शुक्रवार, 12 अगस्त को मनाया जाएगा। इसलिए, हमन आपकी मदद करने और इस भ्रम को दूर करने के लिए तैयार हैं।

सावन पूर्णिमा, या सावन पूर्णिमा, 11 अगस्त को होती है। द्रिक पंचांग के अनुसार, पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10:38 बजे से 12 अगस्त 2022 को सुबह 7:05 बजे तक रहेगी। लेकिन भाद्र भी साथ में हो रहा है। पूर्णिमा और पूर्णिमा तिथि के पहले भाग के लिए प्रभावी रहेगा।

ड्रिक पंचांग के अनुसार, राखी बांधने और रक्षा बंधन पर अनुष्ठान करने का सबसे अच्छा समय अपर्णा, या देर दोपहर या प्रदोष का समय है। हिंदू ग्रंथों के अनुसार, भद्रा एक खराब मौसम है जिसे किसी भी शुभ कार्य से बचना चाहिए। इसलिए उस समय रक्षा बंधन संस्कार नहीं करना चाहिए। इसलिए भद्रा समाप्त होने तक किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने से बचना चाहिए।

द्रिक पंचांग के अनुसार रक्षा बंधन भद्रा समाप्ति का समय रात 08:51 बजे होगा। इसलिए रक्षा बंधन गुरुवार 11 अगस्त की शाम से शुरू होकर शुक्रवार 12 अगस्त तक चलेगा. हालांकि पूर्णिमा सुबह 07:16 बजे तक ही रहेगी. इसलिए इस दिन रक्षा बंधन भी मनाया जा सकता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.