Google ने क्यों बैन किया मुस्लिम ऐप्स, सामने आए चौंकाने वाले राज

Samachar Jagat | Friday, 08 Apr 2022 10:17:39 AM
Why Did Google Ban Muslim Apps, Shocking Secrets Revealed

नियमों के उल्लंघन के आरोपों के बाद मशहूर मुस्लिम प्रार्थना ऐप को बैन कर दिया गया है। इसके साथ ही Google ने अपने Play Store से करीब एक दर्जन ऐप्स को भी हटा दिया है। उनके पास बारकोड स्कैनर और समय बताने वाले ऐप्स भी हैं। गूगल का कहना है कि वे यूजर्स के फोन से डेटा चुराने का काम कर रहे हैं।

मुस्लिम प्रार्थना ऐप को प्ले स्टोर ने मात दे दी है। इसे 1 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। खबरों के मुताबिक, गूगल ने प्ले स्टोर से एक दर्जन से ज्यादा ऐप्स को बैन कर दिया है क्योंकि उन्होंने पाया कि उसमें एक कोड का इस्तेमाल किया गया था, जो चुपके से यूजर्स का डेटा चुरा रहा था। इस सीक्रेट कोड को यूएस डिफेंस सेक्टर से जुड़ी एक कॉन्ट्रैक्ट कंपनी ने तैयार किया है। यह कोड लोगों के कंप्यूटर, मोबाइल फोन, टैब आदि से व्यक्तिगत डेटा, फोन नंबर आदि चुराता है।


 
डेटा चोरी का मामला तब सामने आया जब स्टार्टअप एपसेंसस ने इंटरनेट पर ऐसे ऐप्स की लिस्ट शेयर की। आपको बता दें कि कुछ शोधकर्ताओं द्वारा AppCensus की स्थापना की गई है। यह एक ऐसा संगठन है जो मूल रूप से उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा के लिए मोबाइल ऐप का ऑडिट करने का भी काम करता है। उन्होंने अपने ऑडिट में ऐसे ऐप्स की लिस्ट तैयार की, जिसे बाद में ब्लॉग पर पोस्ट कर दिया गया। ऐसे में Google का कहना है कि Play Store पर मौजूद सभी ऐप्स को हमारी नीतियों का पालन करना चाहिए। जब कोई ऐप इन नीतियों का उल्लंघन कर रहा होता है, तो हम उचित कार्रवाई करते हैं। वहीं, शोधकर्ताओं ने कहा है कि इसके पीछे पनामा में रजिस्टर्ड मेजरमेंट सिस्टम्स नाम की कंपनी का भी हाथ होने वाला है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.