देश में कोरोना से एक और शख्स की मौत, मरने वालों की तादाद चार हुई

Samachar Jagat | Friday, 20 Mar 2020 09:47:19 AM
3131913072445622

कोरोना वायरस धीरे-धीरे देश में पांव पसार रहा है. केंद्र सरकार इस वायरस को लेकर देर से जागी. जो उपाय उसने अब किया अगर पहले ही करती तो बहुतों को इस रोग के संक्रमण से बचाया जा सकता था. लेकिन बहुत देर की मेहरबां आते-आते. नतीजा यह है कि इसकी चपेट में आने वालों की तादाद रोज बढ़ रही है. यह गंभीर खतरा है. विशेषज्ञों ने करीब महीने भर पहले ही विदेशों पर आने-जाने पर सतर्कता बरतने की चेतावनी दी थी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसका खमियाजा देश भुगत रहा है. देश में धीरे-धीरे पैर पसार रहे कोरोना वायरस से एक और शख्स की मौत हो गई है. देश में कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या अब चार हो गई है. ताजा मामला पंजाब के नवांशहर जिले का है जहां 72 साल के एक शख्स की मौत हो गई. वे इटली होते हुए जर्मनी से लौटे थे. इस मौत के बाद गांव को सील कर दिया गया है, साथ ही जिस डॉक्टर की देखरेख में उनका इलाज चल रहा था उन्हें भी होम कोरैंटॉइन कर दिया गया है. 



loading...

देश से कोरोना वायरस के 18 नए मामले सामने आने के बाद भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या गुरुवार को 169 हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इन लोगों में 25 विदेश नागारिक भी शामिल हैं, जिनमें से 17 इटली, तीन फिलीपीन, दो ब्रिटेन और कनाडा, इंडोनेशिया व सिंगापुर के एक-एक नागरिक हैं. इन आंकड़ों में दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में वायरस से मारे गए तीन लोग भी शामिल है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि भारत में कोविड-19 से अभी 151 लोग संक्रमित हैं. उन्होंने बताया कि अन्य 15 लोग वे है, जो ठीक हो गए है या उन्हें छुट्टी दे दी गई है जबकि तीन लोगों की मौत हो गई है.

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने ऐहतियातन कई कदम उठाए हैं. सरकार की तरफ से यह घोषणा की गई है कि 22 मार्च से एक हफ्ते के लिए कोई भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान भारत में लैंड नहीं करने दी जाएगी. इसके अलावा सरकार ने एक एडवाइजरी जारी कर 65 साल के ऊपर के बुजुर्ग और बच्चों को घर में रहने की ताकीद की है. भारत ने देश में प्रवेश करने के इच्छुक विदेशियों के लिए वीजा पहले ही निलंबित कर दिया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन से कुछ समय पहले सरकार ने 65 से ऊपर के नागरिकों को घर पर रहने की सलाह दी. इसके अलावा लोगों को सलाह दी गई है कि वे घर में रहें और दस साल से कम उम्र के बच्चों को बाहर निकलने न दें. रेलवे और एयरलाइंस को छात्रों, रोगियों और विकलांग व्यक्तियों को छोड़कर सभी रियायती यात्रा को स्थगित करने के लिए कहा गया है.

इसके साथ-साथ राज्यों को आपातकालीन और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, निजी क्षेत्र के लिए घर से काम लागू करने के लिए कहा गया है. दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी से 8800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से यूरोप में मरने वाले लोगों की संख्या 4,134, जबकि एशिया में 3,416 है. पिछले 24 घंटे में इस वायरस से और 712 लोगों की मौत हुई और संक्रमित लोगों की संख्या 90,293 है. यूरोप में कोविड-19 तेजी से फैल रहा है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस की शुरुआत दिसंबर, 2019 में चीन में हुई थी. (राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).


loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.