7th Pay commission latest news today: Good News!! मोदी कैबिनेट से मंहगाई भत्ता (डीए) को मिलेगी मंजूरी, केंद्रीय कर्मचारियों को 3 दिन में मिलेगा पैसा

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Mar 2023 08:22:05 AM
7th Pay commission latest news today:

7वां वेतन आयोग आज की ताजा खबर: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म हुआ. इस सप्ताह बुधवार को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट में डीए बढ़ोतरी में बढ़ोतरी को मंजूरी दी जाएगी. मोदी सरकार की ओर से इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.


पीएम मोदी बुधवार को होने वाली बैठक में इसका ऐलान करेंगे. इस बार महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़ों के आधार पर महंगाई की गणना कर कर्मचारियों को भत्ता दिया जाता है। इसे हर 6 महीने में रिवाइज किया जाता है। आपको बता दें, बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से लागू होगा। अभी तक 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है।

4% डीए बढ़ोतरी को मंजूरी

मोदी कैबिनेट में बुधवार को महंगाई भत्ते को औपचारिक मंजूरी दी जाएगी. पहले इसकी घोषणा होली तक होनी थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब कैबिनेट में खुद इसे मंजूरी दे सकते हैं। इसके बाद वित्त मंत्रालय इसे अधिसूचित करेगा। अधिसूचना जारी होते ही केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी। सूत्रों के मुताबिक बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मार्च के वेतन में दिया जाएगा.

दो माह का एरियर मिलेगा

माना जा रहा है कि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मार्च के वेतन में दिया जाना है। महंगाई भत्ता (डीए) 4% बढ़ाकर 42% कर दिया गया है। यह जनवरी 2023 से लागू होगा। ऐसे में कर्मचारियों को 2 महीने का डीए एरियर मिलेगा। पे बैंड 3 में कुल वृद्धि 720 रुपये प्रति माह होनी है। यानी उन्हें जनवरी और फरवरी का 720X2=1440 रुपए एरियर भी मिलेगा।

महंगाई भत्ते की गणना कैसे की जाती है?

लेबर ब्यूरो हर महीने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना करता है। इसके लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर गणना की जाती है। श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का हिस्सा है। पिछले साल जुलाई 2022 में डीए में 4% की बढ़ोतरी की गई थी। अब एक बार फिर 4% की बढ़ोतरी की गई है। 31 जनवरी, 2023 को जारी CPI-IW के आंकड़ों से तय हुआ था कि महंगाई भत्ते में 4.23 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. लेकिन, यह राउंड फिगर में किया जाता है, इसलिए यह 4% होता है।

पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में वृद्धि

देश के लाखों पेंशनभोगियों को सरकार ने होली का तोहफा भी दिया है। डीए बढ़ोतरी के साथ ही महंगाई राहत (DR Hike) में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. यानी पेंशनभोगियों को भी 42 फीसदी की दर से महंगाई राहत का भुगतान किया जाएगा. कुल मिलाकर त्योहार से पहले मोदी सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के पैसे बढ़ा दिए हैं.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.