NPS, APY का AUM: NPS, APY में लोग जमकर कर रहे निवेश, AUM 10 लाख करोड़ रुपए के पार, 3 साल में दोगुना

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 10:16:37 AM
AUM of NPS, APY: People are investing heavily in NPS, APY, AUM crossed Rs 10 lakh crore, doubled in 3 years

NPS, APY का AUM: NPS, APY में लोग जमकर कर रहे निवेश, AUM 10 लाख करोड़ रुपए के पार, 3 साल में दोगुना
एनपीएस, एपीवाई का एयूएम: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) और अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) 10 लाख करोड़ रुपये को पार कर गई है।

पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के चेयरमैन दीपक मोहंती ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एयूएम का यह आंकड़ा 23 अगस्त को ही हासिल हो गया था. पांच लाख करोड़ रुपये से दोगुना होने में दो साल 10 महीने लगे.

एनपीएस और एपीवाई के लाभार्थियों की संख्या 6.62 करोड़ से ज्यादा है

प्रबंधन के तहत कुल संपत्तियों में, एपीवाई का एयूएम 25 अगस्त के अंत में 30,051 करोड़ रुपये था, जबकि एनपीएस लाइट का आंकड़ा 5,157 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। एनपीएस और एपीवाई के लाभार्थियों की संख्या कुल मिलाकर 6.62 करोड़ से अधिक हो गई। एनपीएस उन सभी सरकारी कर्मचारियों (सशस्त्र बलों को छोड़कर) पर लागू है, जिन्हें 1 जनवरी 2004 को या उसके बाद केंद्र सरकार में रोजगार मिला है। अधिकांश राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों ने भी अपने नए कर्मचारियों के लिए एनपीएस अधिसूचित किया है।

एनपीएस 1 मई 2009 से प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए स्वेच्छा से उपलब्ध है।


एनपीएस 1 मई 2009 से प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए स्वेच्छा से उपलब्ध है। इसके बाद, 1 जून 2015 को एपीवाई की शुरुआत की गई। पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए एक व्यवस्थित निकासी योजना शुरू करने की योजना बना रहा है, जिससे पेंशन खाताधारकों को एकमुश्त राशि निकालने की सुविधा मिलेगी। 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद उनकी इच्छा के अनुसार।

मोहंती ने कहा, ''यह अंतिम चरण में है. उम्मीद है कि अक्टूबर और नवंबर से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।' वर्तमान में, एनपीएस ग्राहक 60 वर्ष की आयु के बाद सेवानिवृत्ति निधि का केवल 60 प्रतिशत एकमुश्त निकाल सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.