Bank Closed: क्या गणेश चतुर्थी के मौके पर लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक? राज्यवार बैंक अवकाश सूची देखें

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Sep 2023 05:57:31 PM
Bank Closed: Will banks remain closed for 3 consecutive days on the occasion of Ganesh Chaturthi? See state wise bank holiday list

नई दिल्ली: सितंबर महीने में कई त्योहार, उत्सव, सालगिरह और दिन पड़ रहे हैं, जिसके कारण बैंकों और सरकारी दफ्तरों में छुट्टियां रहेंगी.

भारतीय रिजर्व बैंक की छुट्टियों की सूची के अनुसार, भारत के विभिन्न राज्यों में रविवार, दूसरे शनिवार और चौथे शनिवार सहित कुल 16 दिन बैंक बंद रहेंगे। 18, 19 और 20 को गणेश चतुर्थी के मौके पर कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

उपभोक्ताओं को असुविधा न हो यह सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर महीने बैंक छुट्टियों की एक सूची प्रकाशित करता है। सितंबर महीने में श्री कृष्ण जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी, नुआखाई श्री नारायण गुरु समाधि दिवस, महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन, श्रीमंत शंकरदेव की जयंती, मिलाद-ए-शरीफ (पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन) के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। इंद्रजात्रा. आरबीआई के मुताबिक राज्यवार छुट्टियों में बदलाव हो सकता है.

गणेश चतुर्थी के बाद भी 27 से 29 तक छुट्टी


गणेश चतुर्थी के मौके पर बैंक लगातार 3 दिन बंद रहने वाले हैं। राज्य के आधार पर, गणेश चतुर्थी के लिए 18, 19 और 20 तारीख को बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह 27, 28 और 29 सितंबर को त्योहारों के कारण लगातार 3 दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.