83 भ्रष्ट लोकसेवकों की जांच के लिए 38 बार सीबीआई ने मांगी अनुमति

Samachar Jagat | Thursday, 23 Feb 2023 03:14:02 PM
CBI sought permission 38 times to investigate 83 corrupt public servants

केंद्रीय और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 83 कर्मचारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों की जांच शुरू करने की पूर्व अनुमति के लिए सीबीआई के 38 अनुरोध लंबित हैं।

भ्रष्टाचार निवारण (पीसी) अधिनियम की धारा 17 (ए) किसी भी पुलिस अधिकारी को सक्षम प्राधिकारी की पूर्व स्वीकृति के बिना "किसी लोक सेवक द्वारा कथित रूप से किए गए किसी भी अपराध की जांच या पूछताछ या जांच करने" से रोकती है।
इससे पहले दिन में, केंद्र ने दिल्ली सरकार के एक विभाग के माध्यम से "राजनीतिक खुफिया जानकारी" के कथित संग्रह से संबंधित एक मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ जांच शुरू करने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को धारा 17 ए के तहत अनुमति दी थी। .

पीसी अधिनियम, 1988 में 2018 में एक संशोधन के माध्यम से धारा डाली गई थी।
हालांकि, संशोधित कानून के अनुसार, "स्वयं के लिए या किसी अन्य व्यक्ति के लिए कोई अनुचित लाभ स्वीकार करने या स्वीकार करने का प्रयास करने के आरोप में किसी व्यक्ति की मौके पर गिरफ्तारी से जुड़े मामलों के लिए ऐसी कोई मंजूरी आवश्यक नहीं है"।

कुल 38 अनुरोध, उनमें से कुछ 2019 में भेजे गए, 83 कथित रूप से भ्रष्ट लोक सेवकों के खिलाफ कार्रवाई करने की पूर्व अनुमति मांगने के लिए, नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, निर्धारित समय अवधि के चार महीने से अधिक समय से विभिन्न केंद्रीय और राज्य सरकारों के अधिकारियों के पास लंबित थे। नवंबर 2022 तक अपडेट किया गया।

कुल मामलों में से, 13 कथित रूप से भ्रष्ट लोक सेवकों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पूर्व स्वीकृति मांगने वाले तीन अनुरोध उत्तर प्रदेश सरकार के पास लंबित थे; आंकड़ों के अनुसार, जितने कर्मचारियों के खिलाफ नौ अनुरोध आयकर विभाग के पास लंबित थे।

आंकड़ों के अनुसार केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा सीवीओ, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को आठ लोक सेवकों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भेजे गए दो संदर्भ भी लंबित थे।

सात कथित रूप से भ्रष्ट लोक सेवकों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पूर्व मंजूरी की मांग करने वाले चार अनुरोध मुख्य सतर्कता अधिकारी, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पास लंबित थे और एक संदर्भ "एलजी, मुख्य सचिव और राजस्व सचिव, एनसीटी दिल्ली सरकार" को उनके खिलाफ कार्रवाई करने की अनुमति के लिए भेजा गया था। आंकड़ों से पता चलता है कि छह कथित रूप से भ्रष्ट सरकारी कर्मचारी अनुमति का इंतजार कर रहे थे।

ऐसे अनुरोध भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड के अध्यक्ष के पास भी लंबित थे; उच्च शिक्षा विभाग; रक्षा संपदा महानिदेशालय; आईडीबीआई बैंक लिमिटेड; इंडियन ओवरसीज बैंक; संयुक्त सचिव, नागरिक उड्डयन मंत्रालय; प्रधान सचिव, राजस्थान सरकार; और अन्य लोगों के बीच विदेश व्यापार के अतिरिक्त महानिदेशक, आंकड़ों के अनुसार।

इनके अलावा, सीबीआई चार महीने से अधिक समय से विभिन्न केंद्रीय और राज्य सरकार के विभागों के 66 मामलों में भ्रष्ट कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए पीसी अधिनियम की धारा 19 के तहत अनिवार्य मंजूरी का भी इंतजार कर रही थी।

धारा 19 जांच एजेंसी के लिए जांच के बाद लोक सेवक के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने से पहले संबंधित सरकारी विभाग से अनुमति लेना अनिवार्य बनाती है।

अनुमति के लिए ऐसे अनुरोधों पर अधिकतम चार महीनों के भीतर निर्णय लेने की आवश्यकता होती है।

पीसी अधिनियम की धारा 19 में कहा गया है, "कोई भी अदालत धारा 7, 10, 11, 13 और 15 के तहत दंडनीय अपराध का संज्ञान नहीं लेगी, जिसे लोक सेवक द्वारा कथित रूप से किया गया है।" अभियोजन के लिए आवश्यक पूर्व स्वीकृति ”।
कुल 66 मामलों में से, अधिकतम नौ मामले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास, पांच उत्तर प्रदेश सरकार के पास, चार दिल्ली सरकार के पास और तीन-तीन केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड, कोयला मंत्रालय, आईडीबीआई मंत्रालय के पास लंबित थे। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और महाराष्ट्र सरकार, डेटा के एक अन्य सेट के अनुसार, नवंबर 2022 तक अपडेट किया गया।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.