Coal India: अब 12 से 14 अक्टूबर तक हड़ताल पर रहेंगी ट्रेड यूनियनें, जानें पूरा मामला

Samachar Jagat | Thursday, 28 Sep 2023 11:46:09 AM
Coal India: Now trade unions will go on strike from 12th to 14th October, know the whole matter

ट्रेड यूनियनों ने अपनी हड़ताल की तारीख में बदलाव की घोषणा की है. अब इस हड़ताल की तारीख 12 से 14 अक्टूबर रखी गई है जबकि पहले ये 5 से 7 अक्टूबर तय की गई थी.

इससे पहले, भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) सहित पांच राष्ट्रीय ट्रेड यूनियनों ने वेतन भुगतान से संबंधित मुद्दों पर 5 अक्टूबर से तीन दिवसीय कर्मचारी हड़ताल की घोषणा की थी। एक विज्ञप्ति में कहा गया कि ट्रेड यूनियनों ने इस संबंध में कोल इंडिया चेयरमैन को एक ज्ञापन भी दिया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (INTUC) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एके झा ने कहा कि रांची में सभी पांच ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया.

भुगतान को लेकर क्या समस्या है?

ज्ञापन में उन्होंने दावा किया कि कोल इंडिया और सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) में गैर-कार्यकारी खनिकों और कर्मचारियों के सितंबर के वेतन का भुगतान एनसीडब्ल्यूए-11 के बजाय राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौता (एनसीडब्ल्यूए)-10 के आधार पर किया जाएगा। जिस पर मई में हस्ताक्षर किये गये थे.

हड़ताल का फैसला क्यों?

झा ने कहा कि जुलाई और अगस्त का वेतन एनसीडब्ल्यूए-11 के आधार पर दिया गया है. विज्ञप्ति में कहा गया है, "एनसीडब्ल्यूए-11 समझौते के अनुसार, अगर सितंबर का वेतन अक्टूबर में समय पर नहीं दिया गया, तो सभी खनिक (लगभग 2.60 लाख)...5-7 अक्टूबर तक हड़ताल पर रहेंगे।"
मई में एक एक्सचेंज फाइलिंग में, कोल इंडिया ने कहा था कि एनसीडब्ल्यूए-11 में, 1 जुलाई, 2021 से न्यूनतम गारंटी लाभ (एमजीबी) में 19 प्रतिशत और परिलब्धियों पर भत्ते में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.