Cyclone Biparjoy Update: ये शहर होंगे प्रभावित; खराब मौसम के कारण रद्द की गई 67 ट्रेनों की सूची देखें

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 08:47:20 AM
Cyclone Biparjoy update: These cities to be affected; check list of 67 trains cancelled due to extreme weather

भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की आशंका है क्योंकि चक्रवात बिपारजॉय गुजरात के कच्छ में लैंडफॉल बना रहा है, जिससे कई शहरों में मौसम खराब हो गया है।

चक्रवात बिपारजॉय भारत में लैंडफॉल बनाने के लिए तैयार है और देश के पश्चिमी घाटों के पास के शहरों और राज्यों को प्रभावित करने की उम्मीद है। आने वाले घंटों में चक्रवात के गुजरात में दस्तक देने की आशंका है, जिससे राज्य के तटीय क्षेत्रों से हजारों लोगों को निकाला जा सकता है।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात के कच्छ जिले में जखाऊ बंदरगाह के निकट शक्तिशाली चक्रवात बिपारजॉय के संभावित भूस्खलन से दो दिन पहले अधिकारियों और सुरक्षा बलों ने तटीय क्षेत्रों से 30,000 से अधिक लोगों को अस्थायी आश्रयों में पहुंचाया है।

हालाँकि, गुजरात एकमात्र ऐसा राज्य नहीं है जो चक्रवात बिपारजॉय से प्रभावित हो सकता है। जैसा कि यह भारत में लैंडफॉल बनाता है, चक्रवात मुंबई, गोवा और भारत के कई अन्य तटीय क्षेत्रों में मौसम की चरम स्थिति ला सकता है।

चक्रवात बिपरजॉय: चेतावनी क्षेत्र में शहरों की सूची

हाल के आईएमडी मौसम अपडेट और वर्तमान मौसम की स्थिति के अनुसार, लक्षद्वीप, गोवा, मुंबई, गुजरात, केरल और कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में चक्रवात बिपार्जॉय के प्रभाव का सबसे ज्यादा खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

यह उम्मीद की जाती है कि अगले 24-48 घंटों के लिए इन राज्यों में भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी, साथ ही तटों के पास उच्च ज्वार की दर भी होगी। मछुआरों को भी समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है और एहतियात के तौर पर तटीय इलाकों को खाली करा लिया गया है।

अहमदाबाद आईएमडी के निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि चक्रवात के 15 जून की शाम को 125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा के साथ जखाऊ बंदरगाह के पास कच्छ में मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच पार करने की संभावना है।


चक्रवात बिपरजॉय: रद्द की गई ट्रेनों की सूची

अगले दो दिनों में, ऐसी कई ट्रेनें हैं जिन्हें खराब मौसम की आशंका के कारण रद्द कर दिया गया है। यहां उन 67 ट्रेनों की सूची दी गई है, जिन्हें भारत में चक्रवात बिपरजॉय के कारण रद्द कर दिया गया है।

जबकि दक्षिणी और तटीय राज्यों में भारी बारिश देखने की उम्मीद है, यह संभावना नहीं है कि चक्रवात बिपारजॉय उत्तरी राज्यों को गर्मी से राहत दिलाएगा।

(एजेंसियों से इनपुट्स के साथ)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.