Delhi University ने यूजी प्रवेश के लिए सीएसएएस पोर्टल खोला, नया सत्र 1 नवंबर से शुरू होने की संभावना

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Sep 2022 12:07:05 PM
Delhi University opens CSAS portal for UG admissions, new session likely to start from November 1

दिल्ली विश्वविद्यालय ने सोमवार को 2022-23 शैक्षणिक वर्ष के लिए स्नातक प्रवेश के लिए कॉमन सीट आवंटन प्रणाली (CSAS) पोर्टल लॉन्च किया। यह 3 अक्टूबर तक खुला रहेगा। छात्रों को स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए तीन सप्ताह का समय देगा। दिल्ली विश्वविद्यालय के अलावा कई केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों, जो कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का हिस्सा हैं  उन्होंने भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर योगेश सिंह के मुताबिक यूनिवर्सिटी का नया सेशन 1 नवंबर 2022 से शुरू हो सकता है।

कुलपति ने यह भी कहा कि यह पहली बार है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश CUET के आधार पर किए जा रहे हैंकॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) का रिजल्ट 15 सितंबर या उससे पहले घोषित किया जाना है। CUET रिजल्ट की संभावित तारीख सामने आने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी ने सोमवार को DU में एडमिशन से जुड़ी जानकारी शेयर कीविश्वविद्यालय के अंतर्गत लगभग 80 विभाग हैं जहां स्नातकोत्तर डिग्री, पीएचडी, प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम और डिग्री पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं

साथ ही दिल्ली यूनिवर्सिटी में करीब 79 कॉलेज हैं जिनमें अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई होती है। स्नातक स्तर पर विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी के विषयों में हर साल 70,000 से अधिक छात्रों को इन कॉलेजों और विभागों में प्रवेश दिया जाता है। दिल्ली विश्वविद्यालय का कहना है कि इस साल डीयू से संबद्ध सभी कॉलेजों में CSAS के माध्यम से तीन चरणों में प्रवेश होगा। इसके चलते दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों का नया सत्र 1 नवंबर से शुरू होने की संभावना है। CUET UG परीक्षा परिणाम 15 सितंबर के आसपास घोषित होने और प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के बाद स्नातक प्रवेश को पूरा करने में तीन से चार सप्ताह लग सकते हैं। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि स्नातक प्रवेश के लिए आमतौर पर पहली, दूसरी, तीसरी और कभी-कभी तीन से अधिक कट-ऑफ सूचियां जारी की जाती हैं। इसलिए इस प्रवेश प्रक्रिया में कुछ समय लगता है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.