बिजली दरें बढ़ीं: इस राज्य में 1 अक्टूबर से लागू होंगी नई बिजली दरें, तुरंत चेक करें

Samachar Jagat | Monday, 25 Sep 2023 06:02:53 PM
Electricity Rates Increased: New electricity rates will be implemented in this state from October 1, check immediately

बिजली दरें बढ़ीं: अगर आप भी बिजली सस्ती होने का इंतजार कर रहे थे तो आपको बड़ा झटका लग सकता है. अब से राज्य सरकार ने बिजली दरों में बढ़ोतरी कर दी है.

जी हां...त्रिपुरा स्टेट इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन लिमिटेड (TSECL) ने बिजली दरें बढ़ा दी हैं. इस बार बिजली दरों में औसतन 5 से 7 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है.

नई दरें 1 अक्टूबर से लागू होंगी

आपको बता दें कि नई बिजली दरें 1 अक्टूबर, 2023 से प्रभावी होंगी। कभी लाभ कमाने वाली सरकारी इकाई टीएसईसीएल को वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान कुल 280 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और 80 रुपये का घाटा हुआ है। चालू वित्तीय वर्ष के पहले तीन महीनों में करोड़।

इससे पहले 2014 में बदलाव हुआ था

टीएसईसीएल ने इससे पहले 2014 में बिजली दरों में बदलाव किया था। वर्तमान में, उत्तर-पूर्वी राज्य में लगभग 10 लाख बिजली उपभोक्ता हैं।

काफी सोच-विचार के बाद ये फैसला लिया गया है


टीएसईसीएल के प्रबंध निदेशक देबाशीष सरकार ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सभी कारकों पर विचार करने के बाद और त्रिपुरा विद्युत नियामक आयोग (टीईआरसी) के परामर्श से, बिजली निगम को बचाने के लिए बिजली दरों में औसतन 5-7 प्रतिशत की कमी की जाएगी। बढ़ोतरी की गई है।”

बिजली के दाम क्यों बढ़ाए गए?

आपको बता दें कि बिजली दरों में बढ़ोतरी के पीछे मुख्य वजह गैस की कीमत में बढ़ोतरी है. पिछले कुछ सालों में इसमें करीब 196 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

सरकार ने दी जानकारी

सरकार ने कहा है कि पहले टीएसईसीएल गैस आधारित बिजली उत्पादन इकाइयों को चलाने के लिए गैस खरीदने पर प्रति माह 15 करोड़ रुपये खर्च करती थी, लेकिन अब यह खर्च बढ़कर 35-40 करोड़ रुपये प्रति माह हो गया है. बिजली दरें बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.