एक्सप्रेसवे बंद: बड़ी खबर! चार दिन के लिए बंद हुआ यमुना एक्सप्रेस-वे, ताजनगरी से नोएडा नहीं जा सकेंगे, डायवर्जन लागू

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 08:15:14 PM
Expressway Closed: Big news! Yamuna Expressway closed for four days, will not be able to go from Taj city to Noida, Diversion implemented

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले और मोटोजीपी रेस को देखते हुए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी (नोएडा-ग्रेटर नोएडा ट्रैफिक एडवाइजरी) जारी की है। इस एडवाइजरी के मुताबिक, 21-25 सितंबर तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.

इस एडवाइजरी के मुताबिक, कल यानी 21 सितंबर 2023 को सुबह 6 बजे से दिल्ली से गौतमबुद्धनगर में भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि 21 से 25 सितंबर तक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन किया जाएगा. ग्रेटर नोएडा में एक्सपो मार्ट में।

वहीं, मोटोजीपी इवेंट 22 से 24 सितंबर तक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित किया जाएगा। इन दोनों आयोजनों में करीब 10,000 विदेशी प्रतिनिधियों के शामिल होने की संभावना है. इसके साथ ही यूपी एक्सपो ट्रेड शो का उद्घाटन करने के लिए देश के राष्ट्रपति भी 21 सितंबर की शाम दिल्ली से सड़क मार्ग से पहुंचेंगे.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से लेकर यूपी सरकार की लगभग पूरी कैबिनेट कल से नोएडा में होगी. इसके अलावा 21 से 25 सितंबर तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर वाहनों का सबसे ज्यादा दबाव रहेगा। इन चार-पांच दिनों में हर दिन 80 हजार अतिरिक्त वाहनों का दबाव रहेगा।

इसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने भी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्कूल-कॉलेजों को 21 और 22 सितंबर को बंद रखने का आदेश जारी किया है. यातायात व्यवस्था को सुचारु रूप से चलाने के लिए नोएडा पुलिस ने यातायात व्यवस्था को तीन सुपर जोन, 12 जोन और 24 सेक्टर में बांटकर करीब 1400 ट्रैफिक पुलिसकर्मी और अधिकारी तैनात किए हैं.


इस अवधि के दौरान, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से गुजरने वाली अन्य राज्यों की बसों को एनएच -24 के माध्यम से डायवर्ट किया जाएगा। इस दौरान 21 सितंबर की शाम को दिल्ली से ग्रेटर नोएडा तक 15-20 मिनट के लिए ट्रैफिक रोका जाएगा. इसके चलते एनएच-24 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर यातायात कुछ देर के लिए बाधित रहेगा.

ये होगा ट्रैफिक डायवर्जन

गौतमबुद्ध नगर जिले के ट्रैफिक डीसीपी ने कहा है कि 21 से 25 सितंबर तक हर दिन करीब 80 हजार वाहनों का अतिरिक्त भार बढ़ेगा. नोएडा में आयोजित होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो और मोटो जीपी बाइक रेस में ढाई से तीन लाख लोगों के भाग लेने की संभावना है।

ऐसे में यातायात व्यवस्था को ठीक से नियंत्रित करने के लिए कुछ नई व्यवस्थाएं की गई हैं. भारी वाहनों को डीएनडी फ्लाईवे, चिल्ला रोड, कालिंदी कुंज, न्यू अशोक नगर और झुंडपुरा सीमाओं का उपयोग करने से रोक दिया जाएगा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे दूध, सब्जियों और दवाओं जैसे आवश्यक सामान ले जाने वाले वाहनों को छोड़कर बसों, भारी वाहनों और गैर-वाणिज्यिक वाहनों के लिए बंद रहेंगे।

ग्रेटर नोएडा के परी चौक के पास भी यातायात पर रोक रहेगी. इस अवधि के दौरान भारी परिवहन वाहनों को राष्ट्रीय राजमार्ग 9 पर दिल्ली से नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, आगरा और लखनऊ तक यात्रा करने की अनुमति होगी, यातायात पुलिस ने किसी भी असुविधा या सूचना के लिए दो टोल फ्री नंबर जारी किए हैं।

21 सितंबर की सुबह 6 बजे से 25 सितंबर की रात 12 बजे तक दिल्ली सीमा से जिले में भारी और मध्यम वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा. इस दौरान आप 9971009001 और 9355057381 पर कॉल करके यातायात के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. एम्बुलेंस के लिए भी 9355057380 पर कॉल करके संपर्क करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.