FASTag User Update: इन उपयोगकर्ताओं के लिए 31 जनवरी के बाद निष्क्रिय हो जाएगा FASTag, तुरंत जांचें

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Jan 2024 09:58:21 AM
FASTag User Update: FASTag Will Get Deactivated After January 31 For These Users, Check Immdiately

FASTag Update: जो लोग टोल चुकाने के लिए फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए यह बेहद जरूरी खबर है. यदि आपके फास्टैग का केवाईसी अधूरा है, तो यह 31 जनवरी के बाद निष्क्रिय हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सोमवार को कहा कि एक वाहन एक फास्टैग के अभियान के तहत फास्टैग के बेहतर अनुभव को बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय लिया गया है।


उन्होंने कहा कि जिन फास्टैग का केवाईसी 31 जनवरी तक पूरा नहीं होगा, उन्हें ब्लैकलिस्ट या निष्क्रिय कर दिया जाएगा। सिंगल फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए एनएचएआई ने कहा कि एक ही वाहन पर एक से अधिक फास्टैग रखने वालों के खाते को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। 31 जनवरी तक फास्टैग की केवाईसी अनिवार्य कर दी गई है. जिसकी समय सीमा 31 जनवरी 2024 रखी गई है। फास्टैग के निष्क्रिय होने का मतलब है जेब पर दोगुना बोझ। अगर आप कैश में टोल टैक्स देते हैं तो आपको दोगुना टैक्स देना होगा.

केवाईसी जरूरी है

क्या आपके फास्टैग का KYC पूरा हो गया है? अगर नहीं तो बिना किसी देरी के इसे पूरा कर लें. ऐसा नहीं करने पर आपकी जेब पर बोझ बढ़ जाएगा. यदि आप अपने फास्टैग की केवाईसी पूरी नहीं करते हैं तो आपका फास्टैग निष्क्रिय हो जाएगा। इतना ही नहीं आपको दोगुना टोल टैक्स भी देना होगा. एनएचएआई ने सभी फास्टैग धारकों को केवाईसी पूरा करने का निर्देश दिया है। एनएचएआई ने एक वाहन एक फास्टैग योजना को 31 जनवरी तक लागू करने की समय सीमा भी तय की है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो फास्टैग को निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।


कई लोग ऐसे होते हैं जो एक गाड़ी पर एक से ज्यादा फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं। एनएचएआई ने इसे गलत बताया है और इसे तुरंत बदलने को कहा है. हर गाड़ी के लिए एक फास्टैग लेना होगा. एनएचएआई ने कहा कि आरबीआई के दिशानिर्देशों के तहत बिना केवाईसी वाले फास्टैग को निष्क्रिय कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि फास्टैग की पहुंच 98 फीसदी तक पहुंच गई है. मौजूदा समय में 8 करोड़ से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.