फ्री आधार अपडेट: खत्म हो रही है आधार को फ्री में अपडेट करने की समयसीमा, इस तारीख से पहले निपटा लें ये जरूरी काम!

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 10:09:06 AM
Free Aadhaar Update: The deadline to update Aadhaar for free is coming to an end, do this important work before this date!

आधार कार्ड
फ्री आधार कार्ड अपडेट: भारत में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। ऐसे में आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण समय-समय पर आधार में दर्ज जानकारी को अपडेट करने के लिए कहता रहता है।

यूआईडीएआई ने करोड़ों आधार उपयोगकर्ताओं के बीच आधार अपडेट को प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त आधार अपडेट की सुविधा शुरू की है। इससे पहले यूआईडीएआई 14 जून तक मुफ्त में आधार अपडेट करने की सुविधा दे रहा था, जिसे बाद में 3 महीने के लिए बढ़ाकर 14 सितंबर 2023 तक कर दिया गया था। ऐसे में अगर आप भी बिना किसी शुल्क के आधार अपडेट करना चाहते हैं तो आपके पास आखिरी मौका है। मौका।

10 साल पुराना आधार अपडेट करें

आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने उन सभी आधार यूजर्स को अलर्ट किया है जिनका आधार बने हुए 10 साल से ज्यादा हो गया है। संगठन के मुताबिक, जिन लोगों ने 10 साल से ज्यादा समय से आधार अपडेट नहीं कराया है, उन्हें यह काम पूरा कर लेना चाहिए। इसमें पता, मोबाइल नंबर आदि विवरण बिना किसी शुल्क के बदला जा सकता है।

विवरण ऑनलाइन अपडेट करें

गौरतलब है कि अगर आप भी फ्री में आधार अपडेट की सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो यह काम ऑनलाइन करें. ऑफलाइन आधार केंद्र पर जाकर आधार विवरण अपडेट करने के लिए आपको शुल्क का भुगतान करना होगा। मुफ्त सुविधा का लाभ उठाने के लिए MyAadhaar पोर्टल पर जाएं। इस पोर्टल के जरिए आधार अपडेट करने पर आपको फ्री में आधार अपडेट करने की सुविधा मिलेगी.

जानिए आधार को फ्री में कैसे अपडेट करें-

1. इसके लिए आप MyAadhaar पोर्टल या आधार की आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं।
2. अगर आप एड्रेस अपडेट करना चाहते हैं तो अपडेट एड्रेस का विकल्प चुनें।
3. इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी डालकर आगे बढ़ें।
4. इसके बाद आपको अपडेट योर डॉक्यूमेंट्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आधार में दर्ज मौजूदा विवरण आपके सामने आ जाएगा।
5. इन विवरणों को सत्यापित करें और आगे बढ़ें।
6. इसके बाद आपको एड्रेस प्रूफ के लिए एड्रेस प्रूफ अपलोड करना होगा।
7. इसके बाद आखिरकार आपका आधार अपडेट स्वीकार कर लिया जाएगा।
8. आधार अपडेट स्वीकार होने के बाद आपके लिए 14 अंकों का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) जनरेट हो जाएगा।
9.इसके जरिए आप आधार अपडेट को ट्रैक कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.