सरकार 2047 तक विकसित भारत का निर्माण करने की दिशा में काम कर रही - Rajnath

Samachar Jagat | Friday, 02 Jun 2023 03:46:57 PM
Government working towards building a developed India by 2047 - Rajnath

नयी दिल्ली। रक्षा मंत्री ने हॉलीवुड की सफल फिल्म ‘स्पाइडमैन’ के प्रसिद्ध संवाद का जिक्र करते हुए शुक्रवार को कहा कि ‘‘ताकत के साथ जिम्मेदारी भी बढ़ती’’ है और भारत के वैश्विक स्तर पर बढ़ते कद के साथ-साथ उसकी जिम्मेदारी भी बढ़ेगी।

सिंह ने एक समारोह के दौरान कहा कि जब भारत एक महाशक्ति के रूप में उभरेगा, तो उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि लोकतंत्र, धार्मिक स्वतंत्रता, मनुष्यों की गरिमा और वैश्विक शांति जैसे सार्वभौमिक मूल्य दुनिया में सभी जगह स्थापित हों।

रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार 2047 तक एक विकसित भारत के निर्माण की दिशा में काम कर रही है और देश के लगभग सभी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।
सिंह ने देश में राजनीतिक परिदृश्य को लेकर कहा कि राजनीतिक दल लोकतंत्र के लिए अहम हैं और यह इन दलों के बिना बरकरार नहीं रह सकता।

उन्होंने खेद जताया कि भारत में ‘‘कई राजनीतिक दल किसी विचारधारा के आधार पर काम नहीं करते और उनकी राजनीति किसी एक व्यक्ति या एक परिवार या एक जाति के चारों ओर घूमती’’ है।उन्होंने एक मीडिया समूह द्वारा आयोजित ‘इंडिया इकोनॉमिक कॉनक्लेव’ (भारत आर्थिक सम्मेलन) में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि विकसित भारत में इस प्रकार की राजनीति के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। राजनीति विचारधारा और मूल्यों पर आधारित होनी चाहिए, न कि परिवार, धर्म और जाति पर।’’

Pc:bhasha ptinews - PTI



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.