House Rent Rules नया अपडेट! अपना घर किराए पर देने से पहले जान लें नियम, जानें...!

Samachar Jagat | Monday, 25 Sep 2023 06:36:20 PM
House Rent Rules: New Update! Know the rules before giving your house on rent, know…!

अपनी संपत्ति किराए पर देने का सही तरीका: संपत्ति कानून में कुछ नियम हैं, जहां एक किरायेदार किसी संपत्ति पर लगातार 12 वर्षों तक रहने के बाद उस पर अधिकार का दावा कर सकता है। हालांकि इसके नियम और शर्तें काफी सख्त हैं, लेकिन आपकी संपत्ति विवाद में आ सकती है।


कई बार लोग अपने घर का खाली कमरा या पूरा घर किसी को किराए पर दे देते हैं। ताकि उनकी आमदनी होती रहे. क्योंकि लेकिन दिल्ली-मुंबई जैसे महानगरों में प्रॉपर्टी खरीदना बहुत महंगा सौदा है। क्योंकि यहां किराया सामान्य शहरों से ज्यादा है. लेकिन, कई बार प्रॉपर्टी मालिक घर को किराए पर देने के बाद सालों तक उसकी देखभाल नहीं करता है।

उन्हें तो सिर्फ उस किराए से मतलब है जो हर माह उनके खाते में पहुंचता है। यह लापरवाही है और किसी दिन यह बहुत महंगी साबित हो सकती है. संपत्ति कानून में कुछ ऐसे नियम हैं जहां कोई किरायेदार किसी संपत्ति पर लगातार 12 साल तक रहने के बाद उस पर अधिकार का दावा कर सकता है। हालांकि इसके नियम और शर्तें काफी सख्त हैं, लेकिन आपकी संपत्ति विवाद में आ सकती है।

प्रतिकूल कब्जे का कानून ब्रिटिश काल का है। अगर आसान शब्दों में समझें तो ये जमीन पर अवैध कब्जे का कानून है. हालाँकि, ऊपर दी गई परिस्थितियों में इसे स्वीकार किया जाता है। 12 साल का कानून सरकारी संपत्ति पर लागू नहीं होता है। यह बहुत पुराने कानून के तहत किया गया है. कई बार इसके कारण मालिकों को अपनी संपत्ति से हाथ धोना पड़ता है। जो लोग लंबे समय से किराए पर रह रहे हैं वे कई बार इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं। यहीं पर मकान मालिक को सतर्क रहने की जरूरत है।

क्या है नियम?

यदि संपत्ति पर शांतिपूर्वक कब्जा कर लिया गया है और मकान मालिक को इसके बारे में पता है, तो प्रतिकूल कब्जे के तहत संपत्ति के स्वामित्व का दावा किया जा सकता है। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि मकान मालिक ने 12 साल की अवधि के दौरान पजेशन को लेकर कोई रोक नहीं लगाई हो. यानी यह साबित करना भी जरूरी है कि संपत्ति पर कब्जा लगातार बना हुआ था और उसमें कोई तोड़-फोड़ नहीं हुई थी. कब्जाधारी को संपत्ति विलेख, कर रसीद, बिजली या पानी का बिल, गवाहों के शपथ पत्र आदि की भी आवश्यकता होती है।

बचाव का तरीका

अगर आप अपना घर किराए पर देने जा रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि रेंट एग्रीमेंट 11 महीने के लिए हो और इसलिए इसे हर 11 महीने में रिन्यू कराना होगा, जिसे प्रॉपर्टी पर लगातार कब्जे में रुकावट माना जाएगा। दूसरा, आप समय-समय पर किरायेदार को बदल सकते हैं। आपको अपनी संपत्ति पर हमेशा नजर रखनी चाहिए कि कहीं वहां कोई अवैध अतिक्रमण तो नहीं है। किसी पर भरोसा करना और अपनी संपत्ति को यूं ही बेकार छोड़ देना आपके लिए नुकसान का कारण बन सकता है।

किरायेदार से घर वापस लेने के उपाय:

अगर आपको लगता है कि किरायेदार आपके घर या दुकान पर कब्जा कर सकता है तो ऐसी स्थिति में आप उससे घर खाली कराने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि किरायेदार किराया नहीं देता है तो उसका बिजली-पानी का कनेक्शन न काटा जाए। ऐसे में वह अपना कनेक्शन पर्सनली ले सकते हैं.
संपत्ति के कागजात हमेशा अपने नाम से बनवाएं। अगर ऐसा नहीं हुआ तो किरायेदार आपको परेशान कर सकता है.
आप किरायेदार पर संपत्ति खाली करने का दबाव डालते हैं। इसके लिए आप पुलिस की मदद भी ले सकते हैं.
किरायेदार को मकान खाली करने का नोटिस भेजते रहें।
यदि नोटिस मिलने के बाद भी वह मकान खाली नहीं करता है तो आपको सिविल कोर्ट में याचिका दायर करनी चाहिए। जिसके बाद आपको कानूनी तौर पर घर खाली करने का अधिकार मिल जाएगा.
भारतीय संविधान की धारा 103 के तहत, यदि कोई किरायेदार आपके घर पर कब्जा कर लेता है, तो आप उसे बेदखल करने के लिए बल का प्रयोग कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.