IMD Rainfall Alert: बिपार्जॉय ने मचाई तबाही, अब इन राज्यों में 5 दिन भारी बारिश के साथ ओले गिरेंगे

Samachar Jagat | Saturday, 17 Jun 2023 08:25:51 AM
IMD Rainfall Alert: Biparjoy created havoc, now in these states there will be hail with heavy rains for 5 days

IMD Rainfall Alert, 5 Days Rain: चक्रवात बिपारजॉय के गुरुवार शाम गुजरात तट से टकराने के बाद, इसका लैंडफॉल आधी रात तक जारी रहा। इस दौरान गुजरात और उसके पड़ोसी राज्य राजस्थान में झमाझम बारिश हुई.

बायपरजॉय के शुक्रवार शाम तक कमजोर होकर गहरे दबाव में बदलने की संभावना है। एक तरफ जहां बिपार्जॉय ने गुजरात में कहर बरपाया वहीं दूसरी तरफ कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा पश्चिमी यूपी में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि भीषण गर्मी के कारण अगले चार दिनों तक पूर्वी भारत और मध्य भारत के राज्यों में लू जारी रहेगी. चार दिन बाद ही राहत मिलने की उम्मीद है। चक्रवात बाइपरजॉय के कारण गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में भारी बारिश हो रही है, जबकि उत्तर गुजरात और दक्षिण राजस्थान में आज और कल भी बारिश जारी रहेगी।

आईएमडी के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। असम, मेघालय में 16 से 18 जून तक बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर पश्चिम के राज्यों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले पांच दिनों तक बारिश होने वाली है। इसके अलावा उत्तराखंड में 18 और 19 जून को ओलावृष्टि होगी। दक्षिण पश्चिम राजस्थान में 16-17 जून और दक्षिण पूर्व राजस्थान में 17 और 18 जून को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।


20 जून को भी दक्षिण पूर्व राजस्थान के कई इलाकों में बारिश होगी। इसके अलावा उत्तराखंड में 18 और 19 जून, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 19 और 20 जून को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो केरल में हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। 18-20 जून को तमिलनाडु, 19 और 20 जून को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा। दक्षिणी राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.