इंडिगो फ्यूल चार्ज में कटौती: इंडिगो का बड़ा ऐलान! अब 300 से 1000 रुपये तक कम होगा हवाई किराया, चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Friday, 05 Jan 2024 09:45:45 AM
Indigo Fuel Charge Cut: IndiGo Big Announcement! Now air fare will be reduced by Rs 300 to Rs 1000, check details

इंडिगो फ्यूल चार्ज में कटौती: नए साल की शुरुआत में हवाई यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप इंडिगो की फ्लाइट से यात्रा करते हैं तो अब आपको टिकट के लिए कम पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. दरअसल, एयरलाइंस ने गुरुवार को फ्यूल चार्ज हटाने का ऐलान किया है. इंडिगो एयरलाइंस के मुताबिक, यह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रूट 4 जनवरी 2024 से लागू कर दिया गया है.


फ्यूल चार्ज हटाने का फैसला क्यों लिया गया?

भारतीय विमानन क्षेत्र की प्रमुख खिलाड़ी और देश की सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी वाली एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने इस संबंध में जारी एक बयान में कहा है कि इंडिगो एयरलाइंस को ईंधन अधिभार हटाने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह आज से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रूटों पर लागू हो गया है. एयरलाइंस की ओर से बताया गया है कि विमान ईंधन या एविएशन टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों में हालिया कटौती के बाद यह फैसला लिया गया है.

इंडिगो ने अक्टूबर 2023 में लगाया था चार्ज

एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद इंडिगो ने पिछले साल अक्टूबर 2023 में फ्यूल सरचार्ज लगाया था। कंपनी ने यह फैसला विमान ईंधन की बढ़ती कीमतों से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए लिया था। एयरलाइंस यात्रियों को यात्रा की दूरी के हिसाब से यह फ्यूल सरचार्ज देना पड़ता था, लेकिन अब उन्हें इस चार्ज से छुटकारा मिल गया है और इसके हटने के बाद इंडिगो फ्लाइट से यात्रा करने वालों के लिए टिकट सस्ते हो सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, इंडिगो ने अक्टूबर 2023 में फ्यूल सरचार्ज लागू करते हुए कहा था कि हवाई यात्रा की दूरी के आधार पर फ्यूज चार्ज 300 रुपये से 1,000 रुपये तय किया गया है. गौरतलब है कि एटीएफ की कीमतों का सीधा असर किरायों पर दिखाई देता है, दरअसल किसी भी एयरलाइन की परिचालन लागत में एटीएफ की हिस्सेदारी करीब 40 फीसदी होती है.

लगातार तीन महीने से कीमतें गिर रही हैं

एटीएफ की कीमतों में गिरावट की बात करें तो आपको बता दें कि हाल ही में साल 2024 की शुरुआत के पहले दिन यानी 1 जनवरी को हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर आई थी। तेल विपणन कंपनियों ने एटीएफ की कीमतें कम कर दी थीं. IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) में 4 फीसदी की कटौती की गई है, जिसके बाद ATF की कीमत 4,162.50 रुपये प्रति किलोलीटर घटकर 1,01,993.17 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है. नवंबर 2023 के बाद से तेल कंपनियों द्वारा जेट ईंधन की कीमतों में यह लगातार तीसरी कटौती थी।

एटीएफ की कीमतों में कटौती का दिख रहा असर!

तेल विपणन कंपनियों के एटीएफ की कीमतें कम करने के फैसले का राहत भरा असर अब दिखने लगा है और इंडिगो एयरलाइंस इस मामले में सबसे पहले अपने ग्राहकों को नए साल का तोहफा देने में सफल रही है। गौरतलब है कि इन तीन महीनों में कंपनियों द्वारा की गई कटौती से विमान ईंधन की कीमत 16,206 रुपये प्रति किलोलीटर कम हो गई है.

दिल्ली के अलावा अन्य महानगरों की बात करें तो कोलकाता में यह 1,10,962.83 रुपये प्रति किलोलीटर, मुंबई में 95,372.43 रुपये प्रति किलोलीटर और चेन्नई में 1,06,042.99 रुपये प्रति किलोलीटर हो गया है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.