Modi ने मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह से की मुलाकात

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Aug 2022 03:33:10 PM
Modi meets Maldivian President Solih

नयी दिल्ली  | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मंगलवार को यहां हैदराबाद हाउस में मुलाकात करके द्बिपक्षीय संबंधों को मजबूती देने के उपायों पर विचार-विमर्श किया। श्री सोलिह एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ सोमवार को भारत की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिदम बागची ने बैठक के बाद कहा कि श्री मोदी ने भारत की 'पड़ोस पहले’ नीति में एक प्रमुख भागीदार मालदीव के राष्ट्रपति का तहे दिल से स्वागत किया। दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने की व्यापक संभावनाओं के बीच प्रधानमंत्री और मालदीव के राष्ट्रपति की मुलाकात हुयी।

श्री सोलिह का दिन में बाद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मिलने का कार्यक्रम है। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने मालदीव के नेता से कल मुलाकात की। डॉ. जयशंकर ने कहा कि भारत की 'पड़ोस पहले’ नीति और मालदीव की ' भारत प्रथम’ नीतियां के दूसरे की पूरक हैं।

मालदीव के राष्ट्रपति कल यहां वायुसेना स्टेशन पहुंचे। वह बुधवार सुबह मुंबई रवाना होंगे जहां एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।
भारतीय प्रवक्ता ने कहा, ''यह कहने की जरूरत नहीं है कि मालदीव हिद महासागर क्षेत्र में भारत का प्रमुख पड़ोसी देश है और भारत की 'पड़ोस पहले’ नीति में एक विशेष स्थान रखता है।’’ उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच साझेदारी से सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास हुआ है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.