मोदी दो जनवरी को मेरठ में करेंगे खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास

Samachar Jagat | Friday, 24 Dec 2021 10:15:33 AM
Modi will lay the foundation stone of Sports University in Meerut on January 2

मेरठ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो जनवरी को उत्तर प्रदेश के मेरठ में प्रस्तावित मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे।
जिला मुख्यालय से करीब 32 किलोमीटर दूर सरधना तहसील के गांव सलावा में हॉकी जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर यह खेल विश्वविद्यालय बनाया जायेगा। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम तय हो जाने के बाद यहां प्रशासनिक और पुलिस स्तर पर तमाम तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

इस सिलसिले में केंद्रीय पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालियान सलावा गांव का दौरा करने के बाद मेरठ के मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिह से बैठक कर चुके हैं। बैठक में कार्यक्रम के दौरान होने वाली विभिन्न गतिविधियों और उनकी तैयारियों पर चर्चा करने के साथ ही संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल के पास हैलीपैड बनाने, पार्किंग, वैकल्पिक ट्रैफिक व्यवस्था और सुरक्षा पास आदि पर भी समीक्षा की गई है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने के लिये मेरठ के अलावा सहारनपुर, मुरादाबाद, अलीगढè और आगरा मंडलों के विभिन्न जिलों से करीब 3० हजार खिलाड़ी मेरठ पहुंचेंगे। खिलाड़यिों को लाने ले जाने के लिये विशेष बसों की भी व्यवस्था की जा रही है।

बताया गया है कि शिलान्यास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना आदि के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित करके उन्हें सम्मानित भी करेंगे। इसके लिए पात्रों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि खेल के उत्पाद के लिये अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मशहूर मेरठ में करीब 700  करोड़ रुपये की लागत से खेल विश्वविद्यालय बनाये जाने की घोषणा उत्तर प्रदेश सरकार ने इसी वर्ष जनवरी में की थी जबकि अगस्त में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका नाम महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखने का ऐलान किया था। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.