Monsoon update:  राजस्थान सहित देश के दो दर्जन राज्यों में होगी इस बार झमाझम बारिश, जारी हुआ ये पूर्वानुमान 

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Apr 2024 08:23:26 AM
Monsoon update: This time there will be heavy rain in two dozen states of the country including Rajasthan, this forecast has been released.

इंटरनेट डेस्क। इस साल के मानसून का लेकर लोगों के लिए अच्छी खबर आई है। खबर ये है कि देश के राजस्थान सहित बड़ी संख्या में राज्यों में मानसूनी बारिश सामान्य से अधिक होगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी)की ओर से इस प्रकार का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

 आईएमडी की ओर से सोमवार को मानूसन को लेकर दीर्घावधि पूर्वानुमान जारी किया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, देश में इस साल जून से सितंबर के चार महीनों में सामान्य से 106 फीसदी बारिश होने की उम्मीद है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र की ओर से प्रेसवार्ता में इस प्रकार की जानकारी दी है। में पूर्वानुमान जारी किया।डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने प्रेस वार्ता में कहा कि मानसूनी बारिश इस बार 106 फीसदी तक रहने की संभावना है। यानी इस बार देश में लोगों को झमाझम बारिश का दौर देखने को मिलेगा। 

इन राज्यों में होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान सहित देश करीब 25 राज्यों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। देश के ये राज्य राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र , गुजरात, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, प.बंगाल, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पुड्डुचेरी, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षदीप, दादरा और नगर हवेली, दमन-दीव हैं। 

इन छह राज्यों मेें होगी सामान्य से कम बारिश
वहीं छत्तीसगढ़, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सामान्य बारिश हो सकती है। ओडिशा, असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में सामान्य से कम बारिश का अनुमान है। 

PC:livemint, amarujala, aajtak



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.