New Driving License: Big news! अब बिना टेस्ट बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं काटने होंगे आरटीओ ऑफिस के चक्कर

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Mar 2023 08:28:20 AM
New Driving License: Big news! Now Driving License will be made without test, will not have to cut rounds of RTO office

ड्राइविंग लाइसेंस : बड़े-बुजुर्गों का मानना है कि ड्राइविंग लाइसेंस हमारे देश का एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम है। इस टेस्ट से लगभग हर कोई डरता है। लेकिन अब नए नियम के अनुसार आपको बार-बार क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.


इतना ही नहीं, अब आपको आरटीओ ऑफिस में लंबी लाइन में भी नहीं लगना पड़ेगा और न ही ड्राइविंग टेस्ट देना होगा। क्या बदलाव किए गए हैं, आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

ड्राइविंग टेस्ट की अब आवश्यकता नहीं है

बदले हुए नियमों के मुताबिक फिलहाल आपको ड्राइविंग परमिट लेने के लिए आरटीओ ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नया नियम लागू कर दिया है।

ड्राइविंग स्कूल जा रहे हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ड्राइविंग परमिट बनवाने के लिए अब आपको आरटीओ ऑफिस के बजाय ड्राइविंग स्कूल जाना होगा. हां, आप किसी भी ड्राइविंग स्कूल में जाकर परमिट के लिए अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो किसी ड्राइविंग स्कूल से भी तैयारी कर सकते हैं और वहां से आप तैयारी का सर्टिफिकेट भी ले सकते हैं। ऐसा करने से आपको ऑटो ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट से नहीं गुजरना पड़ेगा। आपके पास जो सर्टिफिकेट है उसे परमिट पेपर्स में रखकर भेज दिया जाएगा। इस तरह आपको अपना ड्राइविंग परमिट भी मिल जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ये प्रोसेस फॉलो करें

आपको बता दें कि इस नए नियम के मुताबिक बिना टेस्ट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग टेस्ट सेंटर से ट्रेनिंग लेनी होगी. लेकिन इन सेंटर्स की वैलिडिटी 5 साल की होनी चाहिए, जिसके बाद आप इन्हें रिन्यू करा सकते हैं। इन सेटरों में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद आपको इनके द्वारा आयोजित परीक्षा में भी उत्तीर्ण होना होगा। पास होने के बाद केंद्र की ओर से आपको सर्टिफिकेट दिया जाएगा। आपके द्वारा प्राप्त इस प्रमाण पत्र के आधार पर आरटीओ द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.