अब कांग्रेस ने पीएम मोदी से कर डाली ये मांग

Samachar Jagat | Saturday, 04 Jul 2020 02:37:36 PM
Now Congress raised this demand from PM Modi

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने कहा है कि चीन ने गलवान घाटी में भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर रखी है और देश के सामरिक ­ष्टि से कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उसके सैनिक तैनात है इसलिए अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताना चाहिए कि क्या चीन ने भारतीय जमीन पर कब्जा नहीं किया है।

कांग्रेस प्रवक्ता कपिल सिब्बल ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लद्दाख क्षेत्र के कई लोग कहते हैं कि चीनी सेना ने भारतीय क्षेत्र में कब्जा कर रखा है। खुद भारतीय जनता पार्टी के पार्षद कहते हैं कि चीन के लोगों ने भारत के कई हिस्सों में अपना सैन्य साजो सामान सजा रखा है और उसके सैनिक पूरी सैन्य तैयारी के साथ भारतीय जमीन पर खड़े हैं।

उन्होंने कहा कि गलवान घाटी में 18 किलोमीटर हमारी जमीन पर चीन ने कब्जा कर रखा है। भारतीय चरवाहों को वहां जाने नहीं दिया जा रहा है। उनका कहना है कि वे जहां लम्बे समय से अपने पशु चरा रहे थे, वहां अब जा नहीं सकते हैं। उन्हें वहां जाने से रोका जा रहा है। लद्दाख में सोनम वांगचुंग एक इंजीनियर हैं, वह कहते हैं कि भारतीय चरवाहों को गलवान घाटी में जाने की अनुमति नहीं है।

प्रवक्ता ने कहा कि चीन ने 1959 में माना था कि वास्तविक नियत्रंण रेखा के अनुसार पूरी गलवान घाटी भारत की है लेकिन 16 जून 2०2० के बाद यह गलवान घाटी चीन के कब्जे में चली गयी है। गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने अपनी ढांचागत व्यवस्था कायम कर ली है लेकिन देश के प्रधानमंत्री कहते हैं कि चीन भारत में नहीं घुसा है और हमारी किसी पोस्ट पर उसका कब्जा नहीं है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.