देश में साढ़े छह लाख से अधिक हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या, लगातार तीसरे दिन 20,000 से ज्यादा मरीज मिले

Samachar Jagat | Monday, 06 Jul 2020 08:20:31 AM
Number of corona infected exceeded 6.5 lakhs in the country

नयी दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 24,85० नए मामले सामने आने के साथ ही कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 6,73,165 हो गई है। पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 613 और लोगों की मौत के साथ रविवार को मृतक संख्या 19,268 हो गई।
देश में लगातार तीसरे दिन संक्रमण के 2०,००० से अधिक नए मामले सामने आए हैं।

वहीं, वायरस के प्रसार को काबू करने के मद्देनजर असम और कर्नाटक जैसे राज्य चुनिदा जगहों पर लॉकडाउन के साथ ही प्रतिबंधों को सख्ती से लागू कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में एक ही दिन में सर्वाधिक मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा दो लाख के पार चला गया जबकि तमिलनाडु में यह संख्या 1.11 लाख और दिल्ली में भी एक लाख के करीब पहुंच गयी है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच असम के दीमा हसाओ जिले में सोमवार से दो हफ्ते का लॉकडाउन लागू किया जाएगा। कामरूप मेट्रोपोलिटन जिले के बाद दीमा हसाओ राज्य का दूसरा जिला है जहां पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। कामरूप मेट्रोपोलिटन में 28 जून से 12 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन है। इसमें मुख्य रूप से गुवाहाटी शहर आता है।

वहीं, कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के मंगलुरु शहर और उपनगरीय इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर रविवार को लागू किये गए संपूर्ण लॉकडाउन को लोगों ने पूरा समर्थन दिया और इस दौरान यहां सड़कें सूनी रही ।

यदि कोई और अधिसूचना न जारी की गई तो पूर्ण लॉकडाउन 2 अगस्त तक हर रविवार लागू किया जाएगा।
इस रविवार दुकानें और कारोबारी प्रतिष्ठान बंद रहे और वाहन भी सड़कों से नदारद रहे। राज्य में रविवार को संक्रमण के 1,925 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 23,474 तक पहुंच गई।
दुनियाभर में कोविड-19 के संबंध में आंकड़े संकलित कर रहे अमेरिका के जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक, अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद भारत इस वैश्विक महामारी से बुरी तरह प्रभावित दुनिया का चौथा देश है। मृतक संख्या के मामले में भारत आठवें स्थान पर है।

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 6,555 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2,०6,619 तक पहुंच गया। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी।
इसके मुताबिक, 151 और मरीजों की मौत के बाद इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 8,822 हो गई।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिह ने नयी दिल्ली में कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए 1,००० बिस्तर वाले नव-निर्मित अस्थायी अस्पताल का रविवार को दौरा किया। अधिकारियों ने बताया कि इस अस्पताल में 25० बिस्तर आईसीयू के हैं। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास रक्षा मंत्रालय की जमीन पर यह अस्पताल महज 12 दिनों के अंदर तैयार किया गया।

शाह ने एक ट्वीट में कहा, “रक्षा मंत्री राजनाथ सिह के साथ 1००० बिस्तरों वाले सरदार पटेल कोविड अस्पताल का दौरा किया जिसमें आईसीयू में 25० बिस्तर हैं। डीआरडीओ ने गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, सशस्त्र बलों और टाटा ट्रस्ट की सहायता से 12 दिन के रिकॉर्ड समय में इसे तैयार किया।” केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन, गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल भी इस दौरान शाह व सिह के साथ थे।

गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस चुनौती पूर्ण समय में दिल्ली के लोगों की मदद के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं और यह कोविड अस्पताल एक बार फिर उसी संकल्प को दर्शाता है। दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,5०5 नये मामले सामने आने के साथ कुल आंकड़ा 99,444 तक पहुंच गया है जबकि मृतकों की संख्या 3,०67 हो गई। तमिलनाडु में रविवार को लगातार चौथे दिन इस वायरस के 4,००० से अधिक नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या रविवार को 1,11,151 पहुंच गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी।

विभाग ने एक बुलेटिन में बताया कि राज्य में 6० और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1,51० हो गई है।
सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के कोयंबटूर से एक विधायक के भी संक्रमित पाये जाने के बाद राज्य में अब तक नौ विधायक इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें पांच अन्नाद्रमुक और चार द्रमुक के हैं। द्रमुक के विधायक जे अंबाझगन की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 12 और मरीजों की मौत हो गयी तथा संक्रमण के 1,153 नये मामले सामने आये हैं। राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 27,7०7 तक पहुंच गई। सूचना एवं गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने रविवार को यहां बताया कि पिछले 24 घंटों में 12 लोगों की मौत हो गयी। राज्य में इस वायरस से अब तक मरने वालों की संख्या 785 हो गयी है।

आंध्रप्रदेश में कोरोना वायरस के एक दिन में सर्वाधिक 998 मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 18,697 हो गई। केरल में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 225 नए मामले सामने आए, जिसमें राज्य में सेना की एक इकाई के सात जवान भी शामिल हैं। इस तरह, राज्य में संक्रमण के मामले बढ़ कर अब 5,429 हो गए हैं।

केरल के पर्यटन मंत्री के. सुरेंद्रन ने रविवार को कहा कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के साथ तिरूवनंतपुरम जिला 'धधकते ज्वालामुखी पर बैठा है’ और इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि संक्रमण का सामुदायिक प्रसार नहीं होगा । मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये और अधिक एंटीजन जांच कराने का निर्णय किया है ।

इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक, चार जुलाई तक देश में कुल 97,89,०66 नमूनों की जांच की जा चुकी है जिनमें से 2,48,934 नमूनों की जांच शनिवार को की गई।
संक्रमण के कारण अब तक कुल 19,268 लोगों की मौत हुई है जिनमें से सर्वाधिक 8,671 लोगों की मौत महाराष्ट्र में, 3,००4 लोगों की मौत दिल्ली में, 1,925 लोगों की मौत गुजरात में, 1,45० लोगों की मौत तमिलनाडु में, 773 की मौत उत्तर प्रदेश में, 736 लोगों की मौत पश्चिम बंगाल में, 598 की मौत मध्य प्रदेश में, 447 संक्रमित लोगों की मौत राजस्थान में तथा 335 रोगियों की मौत कर्नाटक में हुई है।

तेलंगाना में अब तक 288 लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है। हरियाणा में यह आंकड़ा 26० है, आंध्र प्रदेश में 218, पंजाब में 162, जम्मू-कश्मीर में 127, बिहार में 89, उत्तराखंड में 42, ओडिशा में 34 और केरल में 25 लोगों की मौत हुई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, झारखंड में कोरोना वायरस के कारण 17 लोगों की मौत हुई है। छत्तीसगढ़ तथा असम में 14-14 लोगों की मौत, पुडुचेरी में 12 की मौत, हिमाचल प्रदेश में 11 की मौत, चंडीगढ़ और गोवा में छह-छह लोगों की मौत और मेघालय, त्रिपुरा, लद्दाख तथा अरूणाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत कोविड-19 के कारण हुई। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.