Post Office की खास स्कीम, 115 महीने में दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, अंदर चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Friday, 15 Sep 2023 07:16:33 PM
Post Office’s special scheme, your money will double in 115 months, check details inside

लघु बचत योजना: लोग हमेशा ऐसी योजनाओं की तलाश में रहते हैं जिससे उनका पैसा दोगुना हो सके। अगर आप भी ऐसा चाहते हैं तो इसके लिए पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं तैयार की गई हैं। पोस्ट ऑफिस की ये योजनाएं सरकार द्वारा पेश की जाती हैं। अगर आप इनमें निवेश करते हैं तो आपको सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न मिलता है।

इस स्कीम में आपको तगड़ा रिटर्न मिलेगा

इन योजनाओं में किसानों के लिए भी एक खास योजना है जो आपको अच्छा रिटर्न दे सकती है. इसका नाम किसान विकास पत्र योजना है. यह योजना 1988 में इंडिया पोस्ट द्वारा शुरू की गई थी। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस योजना के पीछे का उद्देश्य लोगों के बीच दीर्घकालिक वित्तीय अनुशासन को प्रोत्साहित करना था।

पैसा दोगुना होने में कितना समय लगेगा?

सरकार के किसान विकास पत्र के तहत सालाना 7.5 फीसदी का रिटर्न (Kisan vikas patrainterestrate) मिलता है। इसमें 115 महीने लगेंगे यानी. इस सरकारी योजना में पैसा दोगुना होने के लिए 9 साल 7 महीने का समय है। यानी अगर कोई इसमें 4 लाख रुपये निवेश करता है तो उसे 115 महीने बाद 8 लाख रुपये वापस मिलेंगे।

आप कितना निवेश कर सकते हैं?

इस योजना के तहत न्यूनतम निवेश 1000 रुपये है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। यदि आप एकमुश्त राशि निवेश करना चुनते हैं, तो आपको 115 महीने के अंत तक दोगुनी राशि मिलेगी। यह देश के सभी बैंकों और डाकघरों में उपलब्ध है।

इसे ध्यान में रखो

सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों को रोकने के लिए 50,000 रुपये या उससे अधिक का निवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। 10 लाख रुपये और उससे अधिक के निवेश के लिए आपको आय प्रमाण पत्र जैसे वेतन पर्ची, बैंक स्टेटमेंट और आईटीआर दस्तावेज जमा करने होंगे।

कौन आवेदन कर सकता है? (किसान विकास पत्र पात्रता)

इस योजना में केवल भारतीय नागरिक ही निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. किसी नाबालिग की ओर से कोई वयस्क इसके लिए आवेदन कर सकता है। एचयूएफ और एनआरआई इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.