डाकघर योजना: पत्नी के साथ मिलकर डाकघर में खोलें ये खाता, हर महीने होगी बंपर कमाई

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 10:21:35 AM
Post Office Scheme: Open this account in the post office together with your wife, every month there will be bumper earnings

नई दिल्ली। पोस्ट ऑफिस की स्कीम निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. इसके साथ ही यह काफी सुरक्षित भी है. ऐसे में अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके काम की है। पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करके आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी पत्नी के साथ पोस्ट ऑफिस में एक ज्वाइंट अकाउंट खुलवाना होगा.

खाता खुलवाने के बाद आपको ब्याज से ही हर महीने अच्छी आमदनी होगी. दरअसल, हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना के बारे में। इसमें एकमुश्त निवेश करने पर आपको मैच्योरिटी पर हर महीने 9250 रुपये मिलेंगे। यह राशि पति-पत्नी को अलग-अलग मिलेगी। इस योजना में आप सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह के खाते खुलवा सकते हैं.

आपको 7.4 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा.

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में आप एक खाते के तहत 9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। जबकि ज्वाइंट अकाउंट में यानी पत्नी और पति मिलकर 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. फिलहाल इस स्कीम पर निवेशकों को 7.4 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. आप चाहें तो मैच्योरिटी अवधि के बाद कुल मूल राशि निकाल सकते हैं। आप इसे 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. इस पर आपको हर महीने 9250 रुपये का ब्याज मिलेगा, जो आपकी मासिक कमाई भी होगी.

यह खाता है:

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना के तहत आपको मासिक आय की गारंटी मिलती है। मान लीजिए, आपने और आपकी पत्नी दोनों ने इस योजना में एक संयुक्त खाता खोला है और इसमें 15 लाख रुपये जमा किए हैं, तो आपको इस निवेश पर 7.4 प्रतिशत की दर से 1,11,000 रुपये वार्षिक ब्याज मिलता है। अब अगर आप इसे 12 महीने में बांटेंगे तो आपको हर महीने 9250 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे. आपको बता दें कि इस योजना में आप तीन लोगों के साथ भी खाता खुलवा सकते हैं. खाते में प्राप्त ब्याज प्रत्येक सदस्य को समान रूप से दिया जाएगा।

क्या मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर नुकसान होगा?

पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल बाद होती है. वैसे इसके लिए आपको समय से पहले ही क्लोजर मिल जाता है. आप जमा की तारीख से एक साल के बाद पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन अगर आप एक साल से तीन साल के बीच पैसा निकालते हैं तो आपको जमा राशि से 2 प्रतिशत काटकर पैसा वापस मिल जाएगा। वहीं, अगर आप 3 साल के बाद पैसा निकालते हैं तो 1 फीसदी काटकर पैसा मिलेगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.