Postpone NEET-PG! शशि थरूर ने सरकार से कर दी ये मांग, कहा- सैंकड़ों लोग...

Samachar Jagat | Saturday, 22 Jun 2024 03:04:20 PM
Postpone NEET-PG! Shashi Tharoor urges govt to defer June 23rd exam amid NEET-UG irregularities: ‘Hundreds of people…’

pc: livemint

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर चल रहे विवाद के बीच, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने केंद्र सरकार से 23 जून को होने वाली नीट-पीजी परीक्षा स्थगित करने का आग्रह किया।

शशि थरूर ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित आगामी परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए एक और चिंता के रूप में उत्तर भारत में प्रचलित भीषण गर्मी जैसी स्थिति का भी हवाला दिया।

शशि थरूर ने एक्स पर लिखा, "नीट-यूजी परीक्षा के आयोजन को लेकर लगे आरोपों को देखते हुए, मैं सरकार से 23 जून को निर्धारित नीट-पीजी परीक्षा को स्थगित करने का आग्रह करता हूं।"

अपने सोशल मीडिया पोस्ट में थरूर ने बताया कि किस तरह केरल से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी राज्य के परीक्षा केंद्रों में सीटों की कमी के कारण एनईईटी-पीजी परीक्षा में शामिल होने के लिए अन्य राज्यों की यात्रा करते हैं।

उन्होंने कहा, "इसके अतिरिक्त, केरल के एक सांसद के रूप में, मैं यह बताना चाहूंगा कि यहां परीक्षा केंद्रों में सीटों की कमी के कारण, भारत के दक्षिणी राज्यों से सैकड़ों लोग इस परीक्षा को देने के लिए उत्तर में आने को मजबूर हैं - और उत्तर में वर्तमान भीषण गर्मी की स्थिति, जिसने पिछले 3 महीनों में 100 से अधिक लोगों की जान ले ली है, और जिसके परिणामस्वरूप लगभग 40,000 संदिग्ध हीटस्ट्रोक के मामले सामने आए हैं, इन छात्रों को अनावश्यक रूप से जोखिम में डालता है।"

नीट-यूजी परीक्षा विवाद
1,563 उम्मीदवारों के लिए नीट-यूजी की दोबारा परीक्षा रविवार, 23 जून को होगी। परीक्षा आयोजित करते समय, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर मौजूद रहेंगे।

नीट (स्नातक)-2024 परीक्षा पर अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए, शीर्ष अदालत ने 18 जून को कहा था कि अगर परीक्षा के संचालन में किसी की ओर से "0.001 प्रतिशत लापरवाही" भी हुई है, तो उससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए। 

यह परीक्षा 5 मई को 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी और इसमें करीब 24 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। परिणाम 14 जून को घोषित होने की उम्मीद थी, लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पहले ही पूरा हो जाने के कारण परिणाम 4 जून को घोषित किए गए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.