Rajasthan Election 2023: कौन हैं दीया कुमारी जिन पर भाजपा ने खेला पहली ही लिस्ट में दांव? बड़ी ही अलग है इस राजकुमारी की कहानी

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Oct 2023 08:57:55 AM
Rajasthan Election 2023: Who is Diya Kumari on whom BJP placed its bet in the very first list? The story of this princess is very different

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है और उस लिस्ट में सांसद दीया कुमार को भी टिकट दिया गया है। इस टिकट के मिलने से पहले से ही दीया कुमारी के नाम के चर्चे सियासी गलियारों मंे गूंज रहे थे और चर्चा चल रही थी की दीया कुमारी वसुंधरा राजे का विकल्प हो सकती है। राजस्थान की सियासत में उन्हें कोई बड़ी भूमिका देने की चर्चा है। जानते है उनके बारे में।

कौन हैं दीया कुमारी? 
बता दें की दीया कुमारी जयपुर राजघराने से ताल्लुक रखती हैं और सवाई भवानी सिंह और रानी पद्मिनी देवी की इकलौती संतान हैं। जयपुर राजघराना खुद को भगवान राम का वंशज भी बताता रहा है। 23 जनवरी 1971 को जन्मीं दीया कुमारी की शुरुआती पढ़ाई-दिखाई दिल्ली और बाकी पढ़ाई लंदन में हुई है। 

शादी से रही चर्चा में
दीया कुमारी ने राजमहल में अकाउंट का काम देखने वाले नरेंद्र सिंह से शादी की है। उनके संतान है और वो ही अब जयपुर राजघाराने के वारिस भी है। हालांकि दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह के बीच तलाक हो चुका है। 

2013 से भाजपा के साथ
ब्ता दें की सांसद दीया कुमारी 2013 से भाजपा के साथ है, वो 2013 में सवाई माधोपुर से विधायक चनी गई और उसके बाद अब वो राजसमंद से सांसद है। 

pc- ndtv rajasthan
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.