Rajasthan Elections 2023: आखिरकार क्यों बदलनी पड़ी चुनाव आयोग को राजस्थान में मतदान की तारीख? कारण जान चौंक जाएंगे आप...

Samachar Jagat | Thursday, 12 Oct 2023 11:51:04 AM
Rajasthan Elections 2023: Why did the Election Commission have to change the voting date in Rajasthan? You will be shocked to know the reason...

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में विधानसभा चुनावों की तारीख आखिरकार बदल गई है। चुनाव आयोग ने कहा है कि राजस्थान में 23 नवंबर की बजाय अब 25 नवंबर को वोटिंग होगी। हालांकि मतगणना की तारीख नहीं बदली गई है। सभी जगहों यानी के पांचों राज्यों में  ही चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को ही आएंगे। 

बता दें की चुनाव आयोग ने राज्य में 23 नवंबर को प्रस्तावित हजारों शादियों और देव उठनी एकादशी की वजह से तारीख में बदलाव किया है। चुनाव आयोग ने कहा कि 23 नवंबर को राज्य में बड़े पैमाने पर शादी के आयोजन हैं। इसके अलावा सामाजिक कार्यक्रम भी हैं। इसे देखते हुए कई राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने मतदान का तारीख बदलने की अपील की थी। 

मीडिया रिपार्ट्स की माने तो इसी को ध्यान में रखते हुए वोटिंग की डेट को बदलने का फैसला लिया है। बता दें कि 23 नवंबर को देवोत्थान एकादशी है, जिसे देवउठनी भी कहा जाता है। इस दिन राजथान में लगभग 45 हजार के आस पास शादिया है। यही वजह है कि मतदान की तारीख ही बदलने की मांग हो रही थी।

pc- theprint.in



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.