Rajnath Singh ने 'साइलेंट महामारी' का किया जिक्र, कहा- इससे हर साल होती है 1.5 लाख मौतें

Samachar Jagat | Saturday, 12 Jun 2021 11:58:01 AM
Rajnath Singh mentions 'silent epidemic', says it causes 1.5 lakh deaths every year

नई दिल्ली: बढ़ते सड़क हादसों पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया में होने वाली कुल सड़क दुर्घटनाओं में भारत की हिस्सेदारी करीब 11 फीसदी है और यह किसी मूक महामारी से कम नहीं है। केंद्रीय रक्षा मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) को संबोधित करते हुए कहा, ''बढ़ती सड़क दुर्घटनाएं आज हमारे लिए बड़ी चिंता का विषय हैं. आश्चर्य की बात है कि हमारे देश में दुनिया के कुल वाहनों का 3 फीसदी से भी कम है. लेकिन दुर्घटनाएं 11 प्रतिशत के करीब हैं।"

राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को नई दिल्ली में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) मुख्यालय का दौरा किया। इस अवधि के दौरान, उन्होंने 'सड़कों, पुलों, हवाई क्षेत्र और सुरंगों के लिए उत्कृष्टता केंद्र' और 'सड़क सुरक्षा और जागरूकता के लिए उत्कृष्टता केंद्र' का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ये केंद्र अपने उद्देश्यों में एक दूसरे के पूरक हैं। सिंह ने कहा कि अपनी स्थापना के बाद से ही बीआरओ दूरदराज के इलाकों में सड़कें, सुरंगें और अन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण कर देश के विकास में अहम भूमिका निभा रहा है.


 
सड़क हादसों पर चिंता जताते हुए सिंह ने कहा, 'ज्यादातर लोग उतनी सावधानी नहीं बरतते, जितनी उन्हें होनी चाहिए। उन्होंने कहा, "देश में हर साल 4.5 से 5 लाख दुर्घटनाएं होती हैं और 1.5 लाख दुर्भाग्यपूर्ण मौतें होती हैं।" यह किसी मूक महामारी से कम नहीं है। मुझे विश्वास है कि इन सभी कदमों से निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए सभी कदमों में ये केंद्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जैसे राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा नीति की मंजूरी, मोटर वाहन अधिनियम, 2020, सड़क पर ब्लैक स्पॉट की पहचान राष्ट्रीय राजमार्ग, आदि।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.