RBI Action : आरबीआई ने लिया सख्त एक्शन! इस बैंक के लेनदेन पर लगी रोक, ग्राहकों ने किया हंगामा, पढ़ें पूरी खबर

Samachar Jagat | Friday, 01 Sep 2023 04:57:17 AM
RBI Action : RBI took strict action! transactions of this bank were banned, customers created ruckus, read full news

आरबीआई ने गाजीपुर के एक सहकारी बैंक के कारोबार पर रोक लगा दी है. जिससे ग्राहकों में हंगामा शुरू हो गया है. बैंक 6 महीने तक बैंकिंग कारोबार नहीं कर सकता.

RBI Action: ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक सख्त कदम उठाता रहता है। हाल ही में सेंट्रल बैंक ने एक सहकारी बैंक के कारोबार पर प्रतिबंध लगा दिया है. लेकिन अब ग्राहकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया है और बैंक अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है.

क्या बात है आ?

दरअसल, 29 अगस्त को आरबीआई ने गाजीपुर स्थित पूर्वांचल सहकारी बैंक के लेनदेन पर रोक लगाने का आदेश जारी किया था. बैंक को केंद्रीय बैंक की सहमति के बिना ऋण प्रदान करने, नए ग्राहक प्राप्त करने, धन उधार लेने और निवेश करने की अनुमति नहीं है।

हालांकि, आरबीआई ने यह भी साफ कर दिया है कि इसे बैंकिंग लाइसेंस रद्द करना न समझा जाए. सेंट्रल बैंक अपने फैसले पर दोबारा विचार कर सकता है. बैंक के कारोबार पर सिर्फ 6 महीने के लिए रोक लगाई गई है.

ग्राहकों ने हंगामा किया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 30 हजार ग्राहकों के करीब 40 करोड़ रुपये बैंक में फंसे हुए हैं. जिससे जमाकर्ता परेशान हैं और अब तक कई बार बैंक शाखा के सामने प्रदर्शन भी कर चुके हैं.

इतना ही नहीं, पूर्वांचल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के पूर्व सीईओ विवेक पांडे, पूर्व प्रमोटर राम बाबू शांडिल्य, प्रबंध समिति बैंक के प्रोपराइटर, ऑडिटर मेसर्स विजय के शर्मा एंड कंपनी और अन्य के खिलाफ नगर थाने में मामला दर्ज किया गया है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.