Retirement Age New Update: बढ़ सकती है इन सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र, जानें सरकारी अपडेट

Samachar Jagat | Monday, 28 Aug 2023 07:24:28 PM
Retirement Age New Update: Retirement age of these government employees may increase, know the government update

सेवानिवृत्ति की आयु में वृद्धि: केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर सरकारी कर्मचारियों के वेतन और सेवानिवृत्ति की आयु में कई संशोधन किए गए हैं। अब एक बार फिर सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों और एमडी की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने की योजना बना रही है, लेकिन निचले स्तर के कर्मचारियों को इसका फायदा नहीं मिलेगा।

LIC समेत इन प्रमुखों की बढ़ सकती है रिटायरमेंट उम्र

पीटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा को एक्सटेंशन मिलने की संभावना है, यानी सरकार उनकी रिटायरमेंट की उम्र बढ़ा सकती है. सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) और एलआईसी के प्रमुखों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने पर विचार कर रही है।


एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार के समक्ष प्रस्ताव में पीएसबी के प्रबंध निदेशकों (एमडी) की सेवानिवृत्ति की आयु को मौजूदा 60 वर्ष से बढ़ाकर 62 वर्ष करना भी शामिल है। है।

2020 में पदभार संभाला

बता दें कि वरिष्ठ बैंकर खारा ने अक्टूबर 2020 को तीन साल के लिए एसबीआई के चेयरमैन का पद संभाला था। मौजूदा नियमों के मुताबिक, एसबीआई का चेयरमैन 63 साल की उम्र तक पद पर रह सकता है। खारा अगले साल अगस्त में 63 साल के हो जाएंगे।

फिलहाल इस पर अभी फैसला नहीं लिया गया है.

अधिकारी ने कहा है कि पीएसबी और भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रमुखों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने पर चर्चा चल रही है। इसके साथ ही पीएसबी एमडी की रिटायरमेंट उम्र 60 साल से बढ़ाकर 62 साल करने पर भी चर्चा चल रही है. उन्होंने कहा कि पीएसबी और एलआईसी के प्रमुखों की सेवानिवृत्ति की आयु पर अंतिम निर्णय अभी नहीं लिया गया है। एलआईसी चेयरमैन की वर्तमान सेवानिवृत्ति की आयु 62 वर्ष है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.