स्कूल की छुट्टी: विभाग का आदेश जारी..! पहली से 12वीं तक के छात्रों के लिए इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Sep 2023 04:46:35 PM
School Holiday: Department order issued..! Schools will remain closed for students from 1st to 12th for so many days

School छुट्टियाँ: स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर है. उन्हें छुट्टी का लाभ मिलेगा. इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. जारी आदेश के अनुसार 7 सितम्बर को जन्माष्टमी का अवकाश घोषित किया गया है। हालांकि, देश के कई राज्यों में 6 सितंबर को जन्माष्टमी के मौके पर स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं.

अधिसूचना जारी

इस बीच, हरियाणा सरकार ने 6 सितंबर को जन्माष्टमी के मौके पर स्कूल खुले रहेंगे. हरियाणा में 7 सितंबर को स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. इस संबंध में हरियाणा सरकार ने ट्विटर (एक्स) पर जानकारी दी है। सोशल मीडिया पर पोस्ट के मुताबिक, हरियाणा सरकार ने 7 सितंबर को जन्माष्टमी के त्योहार पर राजपत्रित अवकाश घोषित किया है। मुख्य सचिव की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गयी है.

बता दें कि पहले 6 सितंबर को जन्माष्टमी पर्व का अवकाश अधिसूचित किया गया था। अब इसमें संशोधन किया गया है. ऐसे में 7 सितंबर को स्कूल-कॉलेज समेत अन्य शैक्षणिक और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे. शिक्षकों व कर्मचारियों सहित विद्यार्थियों को अवकाश का लाभ मिलेगा।

बिहार और यूपी के स्कूलों में 6 सितंबर को जन्माष्टमी की छुट्टी

इधर बिहार और यूपी में 6 सितंबर को जन्माष्टमी के मौके पर स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. इस दौरान स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. पहली से 12वीं तक के स्कूल समेत कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. कई राज्यों में 6 सितंबर को स्कूल बंद रखे गए, तो कई राज्यों में 7 सितंबर को स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है. इसकी घोषणा हरियाणा सरकार ने ट्विटर (एक्स) के जरिए की है।

बिहार: घोषित आकस्मिक अवकाश पर एक बार फिर पुनर्विचार


इधर बिहार में छुट्टियों में कटौती का आदेश वापस ले लिया गया है. ऐसे में सितंबर से दिसंबर तक छात्रों समेत शिक्षकों और कर्मचारियों को 23 दिन की छुट्टी का लाभ मिलेगा. ये छुट्टियां त्योहार पर घोषित की जाएंगी. हालांकि, आदेश वापस लेने के बावजूद शिक्षा विभाग ने कहा कि स्कूल में घोषित और आकस्मिक छुट्टियों पर एक बार फिर से पुनर्विचार किया जाएगा.

इस पर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है. मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर राज्य सरकार शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत विभाग निकाय को प्रतिबद्ध है. ऐसे में प्राइमरी स्कूल में कम से कम 200 दिन और मिडिल स्कूल में 220 दिन कक्षाएं संचालित करना जरूरी है, लेकिन वर्तमान में कई कारणों से साल में 190 दिन से ज्यादा कक्षाएं नहीं चल पा रही हैं.

इसके बाद छुट्टियों में कटौती कर दी गई. शिक्षकों की मांग पर राज्य सरकार ने आदेश वापस ले लिया है लेकिन जल्द ही इस पर पुनर्विचार किया जाएगा और सरकार किसी अन्य मुद्दे पर पहुंच सकती है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.