स्कूल की छुट्टी: डीएम का आदेश जारी..! इस जिले में दो दिन स्कूल बंद रहेंगे

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Sep 2023 06:17:08 PM
School Holiday: DM’s order issued..! Schools will remain closed for two days in this district

School News: एक बार फिर स्कूलों की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. डेढ़ दिन तक स्कूल बंद रहेंगे. इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. भारी भीड़ को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है.

यूपी: 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्कूल करीब 2 दिन तक बंद रहेंगे. इसका फायदा पहली से 12वीं तक के छात्रों को मिलेगा. निजी, अंतिम सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में जिलाधिकारी ने 12वीं तक के सभी स्कूल 21 और 22 सितंबर को आधे दिन के लिए बंद रखने के निर्देश दिए हैं. जिले में होने वाले मोटो जी और यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के आयोजन को लेकर यह कदम उठाया गया है।

गौतमबुद्ध नगर जिले में 21 से 25 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा एक्सपो सेंटर में इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जा रहा है और 24 सितंबर से ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में मोटो जी का आयोजन किया जा रहा है।

दर्शकों की भारी भीड़ को देखते हुए छात्रों एवं अभिभावकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए जिला पदाधिकारी ने सभी संस्थानों में 21 सितंबर को आधे दिन एवं 22 सितंबर को अवकाश की घोषणा की है. हालाँकि, इस अवधि के दौरान ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं। ऐसे में नर्सरी से 12वीं तक के स्कूल 21 सितंबर को दोपहर 2:00 बजे तक संचालित होंगे जबकि 22 सितंबर को स्कूल बंद रहेंगे.


पंजाब: 19 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

पंजाब सरकार की ओर से एक बड़ा ऐलान किया गया है. ऐसे में 19 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. स्कूल-कॉलेज बंद रखे जाएंगे. यह अवकाश महान पर्व संवत्सरी के अवसर पर घोषित किया गया है। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सरकारी कार्यालय, सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. यह प्रत्येक कर्मचारी को उपलब्ध आरक्षित छुट्टियों की सूची में शामिल है।

कई राज्यों के स्कूलों में छुट्टियां घोषित

गणेश चतुर्थी को देखते हुए कई राज्यों के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. कुछ राज्यों में इसे बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों में इसे बड़े पैमाने पर मनाए जाने के कारण इन जगहों पर 1 से 2 दिनों की छुट्टियां घोषित की जाती हैं। इससे विद्यार्थियों को लाभ होगा।

28 सितंबर को भी स्कूलों में छुट्टी

ईद-ए-मिलाद के मौके पर 28 सितंबर को भी स्कूलों में छुट्टी घोषित रहेगी. जिसका लाभ कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों को मिलेगा। इस दौरान भी स्कूल, कॉलेज और संस्थान बंद रहेंगे और आंगनवाड़ी केंद्र भी बंद रहेंगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.