सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम: ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत कैसे खरीदें सोना, मिलेगी अतिरिक्त छूट

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Sep 2023 08:19:50 PM
Sovereign Gold Bond Scheme: How to buy gold under the online Sovereign Gold Bond Scheme, you will get extra discount

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में ऑनलाइन निवेश करने पर आपको अतिरिक्त छूट का लाभ मिलेगा। हम आपको इसे ऑनलाइन खरीदने की प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम: भारतीय रिजर्व बैंक ने सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका दिया है। आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दूसरी किस्त 11 सितंबर, 2023 से शुरू कर दी है। आप 15 सितंबर, 2023 को इसमें निवेश कर सकते हैं। इस गोल्ड बॉन्ड स्कीम की खास बात यह है कि ऑनलाइन शॉपिंग पर आपको अतिरिक्त छूट मिल रही है।

SBG स्कीम के तहत ऑनलाइन शॉपिंग पर आपको अतिरिक्त छूट मिलेगी

गौरतलब है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत रिजर्व बैंक ने इसकी कीमत 5,923 रुपये प्रति ग्राम तय की है. एसबीजी को ऑफलाइन खरीदने पर यह कीमत चुकानी होगी। एसबीजी को ऑनलाइन खरीदने पर आपको 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट मिलेगी। ऐसे में ऑनलाइन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,873 रुपये प्रति ग्राम है.

आप एसबीजी कहां से खरीद सकते हैं?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत निवेश करने पर आपको 2.5 फीसदी की ब्याज दर का फायदा मिलता है. इसमें आप कुल 8 साल तक निवेश कर सकते हैं. 8 साल बाद इस बॉन्ड पर आपको मौजूदा समय के हिसाब से फिजिकल गोल्ड जैसा रिटर्न मिलता है। आप चाहें तो 5 साल के निवेश के बाद इस बॉन्ड से बाहर निकल सकते हैं। अगर आप इस योजना में ऑफलाइन निवेश करना चाहते हैं तो आप इसे किसी भी वाणिज्यिक बैंक, कुछ मान्यता प्राप्त डाकघर, एनएसई, बीएसई, क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएल) से खरीद सकते हैं।

एसबीजी योजना के लिए अपना पंजीकरण कैसे करें-

अगर आप एसबीआई ग्राहक हैं और एसबीजी योजना में ऑनलाइन निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले एसबीआई नेट बैंकिंग में लॉगइन करें। इसके बाद ई-सर्विस पर जाएं और एसबीजी स्कीम चुनें। अगर आप पहली बार इस योजना में निवेश करने जा रहे हैं तो सबसे पहले खुद को रजिस्टर करें और प्रोसीड विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद टर्म एंड कंडीशन पर क्लिक करें और आगे बढ़ें। आपकी सारी जानकारी भर दी जाएगी और बस नॉमिनी जोड़ दें। फिर एनएसडीएल या सीएसडीएल में से एक विकल्प चुनें जहां आपका डीमैट खाता है। इसके बाद अपनी डीपी आईडी और क्लाइंट आईडी दर्ज करें और सबमिट करें। सभी विवरण जांचें और सबमिट करें।

एसबीआई ग्राहक एसबीजी ऑनलाइन कैसे खरीदें-

1. सबसे पहले एसबीआई नेट बैंकिंग में लॉगइन करें।
2. इसके बाद ई-सर्विस पर क्लिक करें।
3. इसके बाद एसबीजी स्कीम पर क्लिक करें।
4. इसके बाद परचेज पर क्लिक करें।
5. इसके बाद टर्म एंड कंडीशन टैब पर क्लिक करें और प्रोसीड पर क्लिक करें।
6. इसके बाद आप जितना सोना खरीदना चाहते हैं, उसकी मात्रा दर्ज करें और नॉमिनी का विवरण दर्ज करें।
7. फिर इसे सबमिट कर दें.
8. फिर आपको ओटीपी प्राप्त होगा, उसे दर्ज करें और पुष्टि करें।
9. इस तरह आप आसानी से एसबीजी योजना में ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं।

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.