तत्काल पासपोर्ट: इन 13 जिलों के लोगों को अब तत्काल पासपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Sep 2023 09:43:57 AM
Tatkal Passport: People of these 13 districts will no longer have to wait for instant passport

गाज़ियाबाद। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 13 जिलों के लोगों को तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए अपॉइंटमेंट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, अब उन्हें तुरंत अपॉइंटमेंट मिल सकेगा.

विदेश मंत्रालय के निर्देश के बाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय गाजियाबाद में तत्काल श्रेणी के पासपोर्ट की संख्या बढ़ा दी गई है, जिससे तत्काल आवेदन करने वालों को राहत मिलेगी। गाजियाबाद के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 13 जिलों के पासपोर्ट बनते हैं। यहां बड़ी संख्या में लोग तत्काल पासपोर्ट के लिए भी आवेदन करते हैं।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी प्रेम सिंह के मुताबिक अब तक तत्काल श्रेणी के लिए रोजाना 250 अपॉइंटमेंट मिलते थे। प्रतिदिन अत्यावश्यक अपॉइंटमेंट लेने वाले लोगों की संख्या को देखते हुए यह संख्या कम थी। इसी वजह से नियुक्तियों की संख्या बढ़ाई गई है. अब प्रतिदिन 415 अपॉइंटमेंट दिए जाएंगे। ताकि जरूरी लोगों को अपॉइंटमेंट के लिए इंतजार न करना पड़े.


तत्काल श्रेणी के तहत नियुक्तियों की संख्या कम होने से उन लोगों को परेशानी हुई, जिन्हें नौकरी या पढ़ाई के लिए जल्दी निकलना पड़ता था। ऐसे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा क्योंकि उनके पासपोर्ट नहीं बने थे. तत्काल श्रेणी में आवेदन के 10 से 15 दिन बाद अपॉइंटमेंट मिलता था। इस वजह से कई बार देरी भी होती थी. अब नए आदेश के बाद ऐसे लोगों को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी.

पश्चिमी यूपी के इन जिलों के पासपोर्ट गाजियाबाद में बनते हैं

गाजियाबाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के अंतर्गत आगरा, अलीगढ, बागपत, बुलन्दशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और शामली जिले आते हैं, जहां पासपोर्ट बनाये जाते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.