स्वर्ण रेखा पर प्रथम चरण के साथ ही होगा एलीवेटेड रोड़ के द्बितीय चरण का कार्य: Gadkari

Samachar Jagat | Friday, 16 Sep 2022 09:47:09 AM
The work of the second phase of the elevated road will be done along with the first phase on the Golden Line: Gadkari

ग्वालियर |  केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने ग्वालियर में मध्यप्रदेश के लिये सौगातों की झड़ी लगा दी। उन्होंने घोषणा की कि ग्वालियर में स्वर्ण रेखा नदी पर एलीवेटेड रोड़ के प्रथम चरण के साथ ही दूसरे चरण के टेण्डर की प्रक्रिया भी शुरू हो जायेगी। श्री गड़करी ग्वालियर शहर में विकास के नए आयाम के रूप में जुड़ने जा रहे एलीवेटेड रोड़, अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल और 122 किलोमीटर लम्बी 7 सड़कों सहित लगभग 1199 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वर्ण रेखा पर एलीवेटेड रोड़ निर्माण से ग्वालियर के विकास का नया अध्याय शुरू होगा। श्री गड़करी ने ग्वालियर से इटावा तक फोरलेन सड़क निर्माण की घोषणा भी की।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज चौहान, केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिह तोमर और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिधिया मौजूद रहे। आज यहां गोला का मंदिर मुरैना लिक रोड़ पर ट्रिपल आईटीएम के सामने स्थित केन्द्रीय दिव्यांगजन खेल परिसर में हुए समारोह में केन्द्रीय मंत्री श्री गड़करी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान सहित अन्य अतिथियों ने 'एक जिला-एक उत्पाद’ तथा प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। साथ ही दिव्यांग हितग्राहियों को बैटरी चलित मोटराईज्ड ट्राइस्किल प्रदान की और सरकार की स्व-रोजगार एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत 11 हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप सहायता वितरित की।

सहायता पाकर हितग्राही गदगद थे और उन्होंने अपने शब्दों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया। अतिथियों ने रिमोट का बटन दबा कर विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास और ग्वालियर एवं चंबल संभाग की तहसीलों को ई-ऑफिस में तब्दील किया। केन्द्रीय मंत्री श्री गड़करी ने समारोह में घोषणा की कि ग्वालियर शहर में स्वर्ण रेखा पर दोनों चरणों का एलीवेटेड रोड़ अत्याधुनिक मलेशिया से आई नई तकनीक के साथ बनाया जायेगा। एलीवेटेड रोड़ के दोनों चरण के टेण्डर एक साथ निकाले जायेंगे। उन्होंने कहा कि 6 लेन के आगरा-ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे, यमुना एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा और मात्र तीन घंटे में दिल्ली से ग्वालियर की दूरी तय की जा सकेगी। लगभग 87 किलोमीटर लम्बे इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग 2500 करोड़ रूपए की लागत से होगा।

उन्होंने घोषणा की कि आगरा-ग्वालियर एक्सप्रेस-वे के किनारे लॉजिस्टिक पार्क की स्थापना भी की जायेगी। श्री गड़करी ने यह भी घोषणा की कि ग्वालियर-आगरा के पुराने मार्ग का जीर्णोद्धार कर फोरलेन सीमेंट कंक्रीट मार्ग बनाया जायेगा, इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। श्री गड़करी ने घोषणा की कि ग्वालियर-भिण्ड-इटावा राष्ट्रीय राजमार्ग 1200 करोड़ रूपए की लागत से फोरलेन मार्ग में तब्दील किया जायेगा। इसकी डीपीआर तैयार की जा रही है। मुरैना से सबलगढ़ तक 300 करोड़ रूपए की लागत से 72 किलोमीटर लम्बा फोरलेन सड़क मार्ग बनाया जायेगा।

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने इन दोनों सड़क मार्गों के निर्माण की माँग रखी थी। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर की एक और माँग को पूरा करते हुए श्री गड़करी ने मुरैना शहर में बैरियर चौराहे से रेलवे स्टेशन तक फ्लाईओवर बनाने की घोषणा भी की। श्री गड़करी ने कहा कि अटल एक्सप्रेस-वे के निर्माण ग्वालियर-चंबल अंचल के विकास में क्रांतिकारी साबित होगा। लगभग 20 हजार करोड़ रूपए की लागत से कोटा से इटावा तक बनने वाले 415 किलोमीटर लम्बे इस एक्सप्रेस-वे का तीन माह के भीतर भूमि-पूजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे बुन्देलखंड, यमुना एक्सप्रेस-वे तथा दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। इससे ग्वालियर चंबल अंचल का सर्वांगीण विकास होगा। केन्द्रीय मंत्री श्री गड़करी ने अटल एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर लॉजिस्टिक पार्क, उद्योग, एजुकेशन हब बनाने का सुझाव मुख्यमंत्री श्री चौहान को दिया।

उन्होंने घोषणा की कि ग्वालियर शहर में फूलबाग से किले तक 120 करोड़ रूपए की लागत से रोप-वे का निर्माण कराया जायेगा।इससे ग्वालियर के पर्यटन विकास में नए आयाम स्थापित होंगे। उन्होंने ग्वालियर में जलालपुर-बरौआ के बीच नया रेलवेओवरब्रिज बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान और प्रदेश के राज्य मंत्री भारत सिह कुशवाह ने इसके लिए केन्द्रीय मंत्री श्री गड़करी का ध्यान आकर्षित किया था। आरओबी के निर्माण से जलालपुर एवं बरौआ सहित लगभग 2 दर्जन गाँव को सुगम आवागमन की सुविधा मिलेगी। साथ ही शनिश्चरा मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को भी आवागमन में आसानी रहेगी।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.