केंद्रीय मंत्री का कहना है कि भारतीय रेलवे यात्रियों को 55% रियायत देता है, 2021 में सब्सिडी पर खर्च की गई राशि का किया खुलासा

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Aug 2022 02:13:01 PM
Union Minister says that Indian Railways gives 55% concession to passengers, disclosed amount spent on subsidy in 2021

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को 55 फीसदी की रियायत देता है और पिछले साल सब्सिडी पर 62,000 करोड़ रुपये खर्च किए थे। दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को उत्तर प्रदेश के बिजनौर पहुंचे मंत्री ने कहा, 'रेलवे का खर्च 100 रुपये है तो यात्रियों से 45 रुपये ही वसूले जाते हैं.'

उन्होंने कहा कि पिछले साल रेलवे ने विभिन्न श्रेणियों के यात्रियों को कुल 62,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी थी। नई ट्रेनों की किसी योजना के बारे में पूछे जाने पर वैष्णव ने कहा कि निर्माणाधीन ईएमयू ट्रेनें हैं जो मेट्रो की तर्ज पर बनाई जा रही हैं, जिनमें इंजन नहीं है, लेकिन दूसरे या तीसरे कोच से संचालित होती हैं।

यही व्यवस्था मेन लाइन ईएमयू ट्रेनों में भी की जाएगी। वैष्णव, जो संचार मंत्री भी हैं, ने कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) की 5G सेवा अक्टूबर में शुरू होगी। उन्होंने कहा कि इस सेवा को अगले 500 दिनों में देश के पांच प्रमुख शहरों में शुरू करने का लक्ष्य है। वैष्णव ने कहा कि बीएसएनएल को मजबूत करने के लिए सरकार ने 1.64 लाख करोड़ रुपये दिए हैं जिसमें पूरी तरह से ग्राहकों पर ध्यान देने को कहा गया है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.