Uttar Pradesh : संभल में कोल्ड स्टोरेज हादसे में 11 की मौत,घायलों से योगी ने की मुलाकात

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2023 05:06:35 PM
: Uttar Pradesh 11 killed in cold storage accident in Sambhal, Yogi meets injured

संभल : उत्तर प्रदेश में संभल जिले के चंदौसी क्षेत्र में मलबे में तब्दील हुये कोल्ड स्टोर के मलबे से अब तक 11 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं जबकि पांच को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मलबे में दबे छह लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार शाम तीर्थांकर महावीर मेडिकल कालेज अस्पताल का दौरा किया और वहां भर्ती कोल्ड स्टोरेज के चार कर्मियों से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होेने मौजूद डाक्टरों को मरीजों के समुचित उपचार के निर्देश दिये। योगी ने बताया कि मलबे से अब तक छह लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है जबकि चार घायलों का इलाज यहां किया जा रहा है वहीं गंभीर रूप से एक अन्य घायल को मेरठ रेफर किया गया है।

उन्होने कहा कि हादसे में 11 लोगों की दुखद मृत्यु हुयी है जिनके आश्रितों को दो दो लाख रूपये की अनुग्रह राशि दी जा रही है वहीं घायलों को निशुल्क इलाज के साथ 50-50 हजार रूपये दिये जायेंगे। इसके अलावा किसानो को कृषक दुर्घटना बीमा योजना के तहत पांच पांच लाख रूपये की धनराशि दी जायेगी। उन्होने कहा कि मुरादाबाद के मंडलायुक्त और पुलिस उपमहानिरीक्षक की अध्यक्षता में हादसे की जांच के लिये कमेटी का गठन किया गया है।

जांच में जो भी दोषी पाया जायेगा,उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जायेगी। उन्होने कहा कि राहत एवं बचाव कार्य अभी जारी है। इसके लिये एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवानों के साथ स्थानीय दमकल और पुलिस के जवान कार्यरत हैं।
जिलाधिकारी मनीष बंसल ने शुक्रवार को बताया कि गुरुवार दोपहर कोतवाली क्षेत्र में चंदौसी क्षेत्र के ग्राम बराही के पास ए आर कोल्ड स्टोर का एक चेंबर ढह गया था जिसके मलबे और आलू की बोरियों के बीच काफी किसान और मजदूर दब गए थे। मलबे से अब तक 22 लोगों को बाहर निकाला गया है, जिनमें से 11 की मौत हो गई है तथा पांच घायल हैं।

रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी चल रहा है। इस दौरान कंक्रीट की छत को पूरी तरह से हटा दिया गया है तथा अब आलू के बोरों और चSों को हटाया जा रहा है। मरने वालों की पहचान रोहताश, राकेश, इस्तियाक, प्रेम और दो अज्ञात के तौर पर की गयी है जबकि राम मोहन, रूप सिह, महेश, सूरज पाल एवं राजेंद्र का मुरादाबाद के टीएमयू अस्पताल में इलाज चल रहा है। प्रेमपाल, अरुण, संदु, मनोज, प्रेम सिह एवं नरोत्तम को स्वस्थ हो जाने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.