Yogi ने उत्तर प्रदेश दिवस की बधाई दी, राज्य को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया

Samachar Jagat | Tuesday, 24 Jan 2023 11:48:18 AM
Yogi congratulated Uttar Pradesh Day, resolved to make the state self-reliant

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश राज्य के स्थापना दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई दी और राज्य को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया। उन्होंने ट्वीट किया, “आध्यात्मिकता व आधुनिकता की संगमस्थली, अंत्योदय के साथ सुरक्षा व समृद्धि के स्वप्न को साकार करती क्रांतिधरा उत्तर प्रदेश के सभी निवासियों को उत्तर प्रदेश दिवस की हार्दिक बधाई!”

योगी ने आगे लिखा, “आइए, आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में अपने प्रदेश को 'आत्मनिर्भर प्रदेश’ बनाने के लिए संकल्पित हों।” उत्तर प्रदेश के मुख्‍य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के हवाले से बीते दिनों जारी एक बयान में कहा गया था कि 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश राज्य के स्थापना दिवस पर वर्ष 2018 से लगातार तीन दिवसीय (24-26 जनवरी) आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रदेश के समस्त विभागों द्बारा अपनी सहभागिता सुनिश्चित की जाती है।

बयान के मुताबिक, वर्ष 2023 में उत्तर प्रदेश दिवस का गरिमामय आयोजन जनसहभागिता के साथ किए जाने का निर्णय लिया गया है। मिश्र ने कहा कि 24 से 26 जनवरी 2023 तक 'उत्तर प्रदेश दिवस-2023’ से जुड़ा समारोह आयोजित किए जाने के संबंध में सभी जिलाधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।उल्‍लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश दिवस मनाने की पहल तत्‍कालीन राज्‍यपाल राम नाईक ने की थी और योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने के बाद 2018 से हर साल इस दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

उत्तर प्रदेश का स्‍थापना दिवस 24 जनवरी को मनाने के पीछे एक वजह है। पहले उत्तर प्रदेश को संयुक्त प्रांत के नाम से जाना जाता था, लेकिन 24 जनवरी 1950 से इस राज्‍य को उत्तर प्रदेश के नाम से पहचान मिली। इसलिए 2018 से हर साल 24 जनवरी की तारीख को उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.