Olympics: क्रिकेट के ओलंपिक में वापसी के आसार बढ़े, आईओसी लॉस एंजलिस 2028 में शामिल करने पर विचार करेगी

Samachar Jagat | Thursday, 04 Aug 2022 12:40:13 PM
Chances of cricket returning to Olympics increase, IOC Los Angeles to consider inclusion in 2028

लुसाने |  क्रिकेट की ओलंपिक खेलों में बहुप्रतीक्षित वापसी की संभावना बढ़ गई है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने इसे अमेरिका के लॉस एंजलिस मे 2028 में होने वाले ओलंपिक में शामिल करने के लिए नौ अन्य खेलों के साथ समीक्षा खेलों में रखा है।क्रिकेट को केवल एक बार ओलंपिक खेलों में जगह मिली है। पेरिस में 1900 में खेले गए खेलों में क्रिकेट शामिल था। तब इसमें केवल ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस ने हिस्सा लिया था।ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार लॉस एंजलिस खेलों की आयोजन समिति तथा आईओसी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को अपनी प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया था जिसके एक दिन बाद क्रिकेट को समीक्षा खेलों में शामिल करने का फैसला किया गया।

इस पर अंतिम फैसला हालांकि मुंबई में 2023 में होने वाले आईओसी सत्र से पहले लिए जाने की संभावना है।जिन अन्य खेलों को समीक्षा सूची में रखा गया है उनमें बेसबॉल / सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वाश और मोटरस्पोर्ट शामिल हैं।आईओसी ने इस साल के शुरू में कहा था ओलंपिक 2028 में कुल 28 खेलों को शामिल किया जाएगा। उसने इसके साथ ही कहा था कि युवाओं पर ध्यान देते हुए संभावित नए खेलों को जोड़ने पर भी विचार किया जाएगा।

आईओसी के अनुसार किसी खेल को ओलंपिक में शामिल करने के लिए उसे कुछ मानदंडों पर खरा उतरना चाहिए।इसमें लागत और जटिलता कम होना, सुरक्षा और स्वास्थ्य के साथ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की उपलब्धता वाले खेलों को पहले शामिल करना, वैश्विक अपील, मेजबान देश का हित, लैंगिक समानता, युवा प्रासंगिकता, दीर्घकालिक स्थिरता आदि शामिल हैं।क्रिकेट को अभी वर्तमान राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है लेकिन इसमें केवल महिला क्रिकेटर हिस्सा ले रहे हैं।

इसमें आठ देश टी20 प्रारूप में खेल रहे हैं। लेकिन ओलंपिक खेलों में शामिल खेल में महिला और पुरुष दोनों का होना जरूरी है।आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि बîमघम राष्ट्रमंडल खेलों में जिस तरह से क्रिकेट विशेष आकर्षण बना हुआ है उससे वह खुश हैं।एलार्डिस ने कहा, ''हमने राष्ट्रमंडल खेलों में देखा है किस तरह से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बड़ी संख्या में मौजूद दर्शकों के सामने खेलने का लुत्फ उठा रहे हैं और मुझे विश्वास है कि टीवी पर भी बहुत सारे दर्शक इसे देख रहे होंगे। ’’



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.