Dangerous Sports : विश्व के सबसे खतरानक खेल, जिनमे जान जाने का है खतरा

Samachar Jagat | Saturday, 11 Mar 2023 03:57:05 PM
Dangerous Sports : World's most dangerous sports, in which there is danger of death

हम सभी जानते हैं कि खेल मनोरंजक होने के साथ-साथ एक खतरनाक भी होते हैं।  खेल में चोट लगने का बहुत बड़ा जोखिम होता है।  जिसने भी कोई खतरनाक खेल खेला है वह जानता है। आइए जानते है उन खतरनाक खेलों के बारे में। 

1. बेस जंपिंग

बेस जंपिंग में एक निश्चित ऊंचाई पर से नीचे कूदना है जैसे कि चट्टान, इमारत, एंटीना टॉवर आदि, गिरने को तोड़ने के लिए पैराशूट का उपयोग करना। इसमें विफलता का एक उच्च जोखिम है क्योंकि आपका जीवन अत्यधिक पैराशूट पर निर्भर करता है और यदि पैराशूट समय पर नहीं खुलता है तो कोई योजना बी नहीं है। जीवन खोने के उच्च जोखिम के कारण बेस जंपिंग को सबसे खतरनाक खेलों में से एक माना जाता है। 
 
2. बुल राइडिंग
 
यह खेल संयुक्त राज्य अमेरिका में बेहद पॉपुलर है जहां एक सवार जब तक वह कर सकता है तब तक बैल की पीठ पर रहने का प्रयास करता है। इस खेल में इस्तेमाल होने वाले बैल आमतौर पर विशाल और असाधारण रूप से शक्तिशाली होते हैं। इस निर्मम खेल में 1500 से 2000 पाउंड वजन वाले सांड के रौंदने का खतरा अधिक होता है।  

3. बिग वेव सर्फिंग
 
यदि आप कभी समुद्र के किनारे गए हों तो आपने लोगों को सर्फिंग बोर्ड के साथ देखा होगा। बिग वेव सर्फिंग समुद्र में की जाती है जहां सर्फर सौ फीट ऊंची लहरों के माध्यम से सवारी करते हैं। समुद्र की अप्रत्याशित प्रकृति और तेज लहरों से डूबने के जोखिम के कारण यह खेल खतरनाक हो जाता है।

4. फ्री सोलो क्लाइंबिंग
 
इस खेल में बिना किसी साज, रस्सी या किसी सुरक्षा एक्विमेंट के पहाड़ या चट्टान पर चढ़ना शामिल है। ऊंचाई पर पहुंचने पर यह और खतरनाक हो जाता है क्योंकि इतनी ऊंचाई से गिरने का खतरा जानलेवा हो सकता है।  

5. मार्शल आर्ट
 
मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स एक पूर्ण-संपर्क हिंसक खेल है जिसने पिछले कुछ दशकों में दुनिया भर से एक विशाल दर्शक वर्ग प्राप्त किया है। इस कॉम्बैट स्पोर्ट में विरोधी किकिंग, पंचिंग और हाथापाई में शामिल हो जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप मानव शरीर को नुकसान पहुंचता है।  

 6. बॉक्सिंग


लड़ाई के खेल में मुक्के की लड़ाई शामिल होती है और कई मामलों में यह आंतरिक चोट या यहां तक कि मस्तिष्क क्षति का कारण बनता है जो कई बार मृत्यु का कारण बनता है। 
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.