IPL-2023: मजबूत आरसीबी को हराने के लिए राजस्थान रॉयल्स के मध्यक्रम को करना होगा अच्छा प्रदर्शन।

Samachar Jagat | Saturday, 22 Apr 2023 01:21:12 PM
IPL-2023: Rajasthan Royals middle order will have to perform well to beat strong RCB.

बेंगलुरू। तालिका में शीर्ष पर चल रही राजस्थान रॉयल्स की टीम को अगर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में फिर से जीत की राह पर लौटना है तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की मजबूत टीम के खिलाफ उसके मध्यक्रम के बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

राजस्थान रॉयल्स अभी तक चार जीत और दो हार से आठ अंक लेकर अंक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है जबकि आरसीबी की टीम मजबूत होने के बावजूद निरंतर एक जैसा प्रदर्शन नहीं कर पाई और वह तीन जीत और इतने ही मैचों में हार से पांचवें स्थान पर है। राजस्थान की टीम पिछले मैच में लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ अपने प्रदर्शन पर काफी मंथन कर रही होगी। उसके सामने 155 रन का लक्ष्य था तथा यशस्वी जयसवाल (44) और जोस बटलर (40) ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़कर उसे अच्छी शुरुआत दिलाई थी लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाजों के नहीं चल पाने के कारण उसे 1० रन से हार का सामना करना पड़ा था।

जायसवाल और बटलर के रूप में राजस्थान के पास बेहतरीन सलामी जोड़ी है और यह दोनों अपना योगदान भी दे रहे हैं लेकिन राजस्थान के लिए मध्यक्रम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन चिता का विषय बना हुआ है। कप्तान संजू सैमसन और शिमरोन हेटमायर रन बना रहे हैं लेकिन उन्हें अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने की जरूरत है। देवदत्त पडिक्कल और रियान पराग अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पा रहे हैं जिससे राजस्थान की परेशानी बढ़ गई है। अनुभवी ट्रेंट बोल्ट और संदीप शर्मा के रूप में राजस्थान के पास तेज गेंदबाजी की अच्छी जोड़ी है लेकिन फाफ डुप्लेसी और विराट कोहली की बेहतरीन फॉर्म में चल रही सलामी जोड़ी के सामने उनकी कड़ी परीक्षा होगी।

स्पिन विभाग में रविचंद्रन अश्विन ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया है लेकिन युजवेंद्र चहल महंगे साबित हुए हैं और उन्हें इस पर गौर करना होगा।राजस्थान रॉयल्स की तरह आरसीबी के पास में डुप्लेसी और कोहली के रूप में बेहतरीन सलामी जोड़ी है जिन्होंने अभी तक टीम को शानदार शुरुआत दिलाई है। ये दोनों अभी तक दो शतकीय साझीदारी निभा चुके हैं और फिर से बड़ी साझेदारी निभाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। डुप्लेसी और कोहली ने इस बीच चार-चार अर्धशतक जड़े हैं। कोहली को हालांकि अपना स्ट्राइक रेट बेहतर करने की जरूरत है।

ग्लेन मैक्सवेल ने लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का प्रदर्शन किया है लेकिन उनमें निरंतरता का अभाव है। आरसीबी को इसके साथ ही मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक, महिपाल लोमारोर, शाहबाज़ अहमद और सुयश प्रभुदेसाई से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। आरसीबी का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने अब तक छह मैचों में 12 विकेट लिए हैं जिनमें पिछले मैच में 21 रन देकर चार विकेट भी शामिल हैं।

सिराज को वायने पार्नेल और हर्षल पटेल से भी अच्छा सहयोग मिला है जिन्होंने अभी तक आठ-आठ विकेट लिए हैं। ये दोनों तेज गेंदबाज हालांकि महंगे साबित हुए हैं और आगामी मैचों में उन्हें इस पर ध्यान देना होगा। आरसीबी के स्पिन विभाग की जिम्मेदारी श्रीलंका के वानिदू हसरंगा पर है जिन्होंने अभी तक प्रभावशाली गेंदबाजी की है।
टीम इस प्रकार हैं:

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), अब्दुल बसिथ, मुरुगन अश्विन, रविचंद्रन अश्विन, केएम आसिफ, ट्रेंट बोल्ट, जोस बटलर, केसी करियप्पा, युजवेंद्र चहल, डोनोवन फरेरा, शिमरोन हेटमेयर, जेसन होल्डर, यशस्वी जायसवाल, ध्रुव जुरेल, ओबेड मैककॉय , देवदत्त पडिक्कल, रियान पराग, कुणाल सिह राठौर, जो रूट, नवदीप सैनी, संदीप शर्मा, कुलदीप सेन, आकाश वशिष्ठ, कुलदीप यादव, एडम ज़म्पा।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), आकाश दीप, फिन एलेन, अनुज रावत, अविनाश सिह, मनोज भांडगे, माइकल ब्रेसवेल, वानिदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, सिद्धार्थ कौल, विराट कोहली, महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, वायने पार्नेल, हर्षल पटेल, सुयश प्रभुदेसाई, राजन कुमार, शाहबाज़ अहमद, कर्ण शर्मा, हिमांशु शर्मा, सोनू यादव, विजयकुमार वैशाक, डेविड विली। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.