सुपरजाइंट्स के खिलाफ राहुल के बल्ले को खामोश रखने के लक्ष्य के साथ उतरेंगे पंजाब किग्स

Samachar Jagat | Thursday, 28 Apr 2022 01:44:40 PM
Punjab Kings will go with the goal of keeping Rahul's bat silent against the Supergiants

पुणे। पंजाब किग्स की टीम शुक्रवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में जब लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ उतरेगी तो उसकी नजरें बेहतरीन फॉर्म में चल रहे विरोधी टीम के कप्तान लोकेश राहुल के बल्ले को खामोश रखने पर टिकी होंगी।


लखनऊ की टीम अभी अंक तालिका में चौथे स्थान पर चल रही है। टीम ने आठ मैच से पांच में जीत दर्ज की है जबकि तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा। पंजाब की टीम आठ मैच में चार जीत और इतनी ही हार के साथ छठे स्थान पर है।


सुपरजाइंट्स ने अपने पिछले मैच में मुंबई इंडियन्स को 36 रन से हराया था जबकि पंजाब किग्स की टीम चेन्नई सुपरकिग्स को 11 रन से हराने के बाद इस मुकाबले में उतरेगी। राहुल शीर्ष क्रम में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। वह मौजूदा सत्र में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ दो शतक जड़ चुके हैं और एक अर्धशतक भी लगाया है।


वह 368 रन के साथ सत्र में दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज हैं। सिर्फ राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर ने मौजूदा सत्र में अब तक उनसे अधिक रन बनाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा की अगुआई में पंजाब का गेंदबाजी आक्रमण काफी संतुलित है और टीम राहुल को बड़ी पारी खेलने से रोकने का प्रयास करेगी।


पंजाब की टीम के पास रबादा के अलावा डेथ ओवरों में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले अर्शदीप सिह, संदीप शर्मा, रिषी धवन और राहुल चाहर जैसे गेंदबाज हैं जिन्हें बड़े स्कोर वाले मुकाबलों के लिए पहचाने जाने वाले एमसीए स्टेडियम पर राहुल पर अंकुश लगाना होगा। लेग स्पिनर चाहर 10 विकेट के साथ पंजाब के सबसे सफल गेंदबाज हैं लेकिन उन्हें भी अपने प्रदर्शन में सुधार करने की जरूरत है।


बल्लेबाजी विभाग में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पिछले मैच में नाबाद 88 रन की पारी खेलकर फॉर्म में लौटे हैं जो टीम के लिए सकारात्मक पहलू है। कप्तान मयंक अग्रवाल की फॉर्म हालांकि टीम के लिए चिता का विषय है। उनका प्रदर्शन मौजूदा सत्र में उतार चढ़ाव भरा रहा है और वह अब तक सात मैच में सिर्फ एक अर्धशतक जड़ पाए हैं। उनके प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी और धवन के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलानी होगी।


तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले भानुका राजपक्षे ने प्रभावित किया है। उन्होंने सुपरकिग्स के खिलाफ पिछले मैच में 32 गेंद में 42 रन की पारी खेली और श्रीलंका का यह बल्लेबाज अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखना चाहेगा। पंजाब को अगर बड़ा स्कोर खड़ा करना है या बड़ा लक्ष्य हासिल करना है तो शीर्ष क्रम को लियाम लिविगस्टोन और जॉनी बेयरस्टो जैसे बल्लेबाजों के लिए मजबूत मंच तैयार करना होगा।


लखनऊ की टीम को उम्मीद होगी कि अन्य बल्लेबाज कप्तान राहुल का अच्छा साथ देंगे जिसमें उनके सलामी जोड़ीदार क्विंटन डिकॉक भी शामिल हैं। डिकॉक मुंबई के खिलाफ सिर्फ 10 रन बना पाए थे।
डिकॉक ने अब तक 225 रन बनाए हैं लेकिन अपनी क्षमता के साथ न्याय नहीं कर पाए हैं। उन्होंने बेहतर प्रदर्शन करते हुए लखनऊ की बल्लेबाजी को मजबूती देनी होगी।


अनुभवी मनीष पांडे, आक्रामक बल्लेबाजों मार्कस स्टोइनिस और कृणाल पंड्या, भरोसेमंद दीपक हुड्डा और युवा आयुष बडोनी के अलावा वेस्टइंडीज के आलराउंडर जेसन होल्डर की मौजूदगी में लखनऊ के बल्लेबाजी क्रम में गहराई है। टीम के गेंदबाजों ने भी ठीक प्रदर्शन किया है। श्रीलंका के तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा और होल्डर ने प्रभावित किया है। दोनों ने अब तक मिलकर 14 विकेट चटकाए हैं और पंजाब के खिलाफ भी उन्हें इस प्रदर्शन को जारी रखना होगा।


स्पिनरों कृणाल और रवि बिश्नाई के आठ ओवर महत्वपूर्ण हो सकते हैं और मैच का रुख बदल सकते हैं।
टीम इस प्रकार हैं:


पंजाब किग्स: मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, अर्शदीप सिह, कागिसो रबादा, जॉनी बेयरस्टो, राहुल चाहर, हरप्रीत बरार, शाहरुख खान, प्रभसिमरन सिह, जितेश शर्मा, ईशान पोरेल, लियाम लिविगस्टोन, ओडियन स्मिथ, संदीप शर्मा, राज अंगद बावा, ऋषि धवन, प्रेरक मांकड़, वैभव अरोड़ा, रितिक चटर्जी, बलतेज ढांडा, अंश पटेल, नाथन एलिस, अथर्व ताइडे, भानुका राजपक्षे और बेनी हॉवेल।


लखनऊ सुपरजाइंट्स: लोकेश राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, एविन लुईस, मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दुष्मंता चमीरा, शाहबाज नदीम, मोहसिन खान, मयंक यादव, अंकित राजपूत, आवेश खान, एंड्रयू टाय, मार्कस स्टोइनिस, काइल मेयर्स, करण शर्मा, कृष्णप्पा गौतम, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या और जेसन होल्डर।


समय: मैच शाम 7.30 बजे शुरू होगा। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.