आप भी करना चाहेगें जंगल के राजा शेर की सवारी...

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Aug 2016 04:50:38 PM
You'll also want to ride the lion king of the jungle ...

अगर आपको जानवरों से प्यार है तो आपको एक बार जरुर इस जू को देखने और यहां के एडवेंचर का लुत्फ जरुर उठाना चाहिए। अपनें खतरनाक वातावरण से मशहूर अर्जेटीना के ब्यूनॉस एयर्स शहर में स्थित लुजान जू को विश्न का सबसे खतरनाक जू (चिड़ियाघर) माना जाता है।

क्योंकि जहाँ जंगल के राजा शेर को देखने मात्र से ही अच्छे-अच्छे धुरंधरों के पसीने छूट जाते हैं वही इस जू में आप शेरों के साथ खेल सकते है, उनके साथ सो सकते है और यहाँ तक की उनके ऊपर सवारी भी कर सकते है। इस जू का निर्माण 1994 में हुआ था। यहां बड़ी तादाद में बड़ी संख्या में बब्बर शेर है। इस जू में पुरे विश्व से पर्यटक शेरों पर सवारी करने, उनके साथ फोटो खींचवाने, उन्हें खिलाने-पिलाने आते हैं।

शेरों के साथ खेलने और सवारी करने के लिए हर पर्यटक से 1600 रूपए अतिरिक्त लिए जाते है। जू के अधिकारियों का कहना है कि शेर खूंखार होते हैं लेकिन जू में उन्हें शांत रहने और लोगों से अच्छा व्यवहार करने की ट्रेनिंग दी जाती है। साथ ही उन्हें बढ़िया और भरपूर भोजन दिया जाता है ताकि वो इंसानो को अपने आहार के रूप में ना देखे। 

आश्चर्य की बात यह है की इस जू में आज तक एक भी एनिमल अटैक का केस सामने नहीं आया है।

एनिमल एक्टिविस्ट शुरू से ही इस जू के विरोध में है। उनका कहना है की इस जू में शेरों को ट्रेंनेड करने के लिए क्रूर तरीके इस्तेमाल किये जाते है साथ ही उनका यह भी आरोप है की इस जू में शेरों को नियंत्रण में रखने के लिए उन्हें ड्रग्स भी दी जाती है।

इस जू में शेरों के अलावा भालू, चीते, हाथी तथा अन्य कई जानवर भी है।

 

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.