मोटरसाइकिल चलाते समय रखे इन बातो का ध्यान

Samachar Jagat | Friday, 11 Nov 2016 09:21:04 AM
Keep these things in mind while driving motorcycle

नई दिल्ली। सड़क हादसें हमारे देश में दिन-पे-दिन बढ़ते जा रहे है। जिसका सबसे प्रमुख कारण है यातायात के नियमों की अवहेलना। यातायात के नियमों की की गई अवहेलना का परिणाम आपको या आपके सामनें वाले के लिए मौत का कारण भी बन सकता है।

ऐसे में आवश्यक है कि आप कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखें जिनसे आपकी सुरक्षा हो सकें। तो आइए जानते है कुछ ऐसी ही बातो के बारे में।  

हेलमेट का करें इस्तेमाल-

बाइक चलाते वक्त हमेशा सर्टिफाइड हेलमेट ही पहनें। हेलमेट खरीदते वक्त यह भी ध्यान रखें कि यह अच्छे मटीरियल का बना हो और आपके सिर पर सही से फिट आता हो। रोड-साइड सेलर से हेलमेट खऱीदनें से बचे।

मोटरसाइकिलों की बिक्री दर में भारी गिरावट

गति का रखे खास ध्यान

मोटरसाइकिल की गति का हमेशा ध्यान रखे। बाइक चलाते हुए जरा भी नजर चूकी तो आप किसी मुसीबत में फंस सकते हैं। सड़कों और नियमों के मुताबिक ही अपने बाइक की स्पीड को बनाए रखें।

दायरा बनाएं रखे

जो मोटरसाइकल आप चला रहे हैं उसकी भी एक लिमिट है और आपकी भी। कभी भी लिमिट से आगे कुछ भी करने की कोशिश न करें। सड़क पर आराम से चलें, किसी प्रकार की हड़बड़ी या जोश हादसे का कारण बन सकती है।

दोनों ब्रेक्स का इस्तेमाल करना सीखें

बाइक राइडर के लिए यह आवश्यक है कि वह दोनों ब्रेक्स का सही से इस्तेमाल करें। तभी वह एक अच्छा बाइकर हैं। यह आपकी सुरक्षा की दृष्टि से भी सही है।

सिग्नल का सही इस्तेमाल करें

कहीं मुड़ना हो या रुकना हो तो इसकी सूचना समय से दें। लेन में अपनी दिशा अचानक से न बदलें। ट्रैफिक को अपने अगले मूव के बारे में इंडिकेटर से या जरूरी हो तो हाथ से भी बताएं।

युवाओं में लोकप्रिय हैं 150 सीसी की ये शानदार बाइक्स

नजर में रहें

कई बार अंधे मोड़ पर काफी ऐक्सिडेंट्स होते हैं। कभी भी ओवरटेक जल्दबाजी में न करें, खासकर जब बड़े वाहनों से आगे निकलना हो।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें

सामने जा रही या अगल-बगल की गाड़ियों से स्पेस बनाए रखें। ट्रैफिक में फंस भी गए हों तो आसपास की स्थितियों पर नजर रखें। किसी भी गाड़ी के ज्यादा पास जाने की कोशिश न करें।

अक्टूबर में सुस्त पड़ी कारों की बिक्री

उसी बाइक का चुनाव करें जिसे आप संभाल सके

बाइक खऱीदते समय सबसे पहले आप अपनी जरुरतों का पूरा ध्यान रखें। जरूरी नहीं है कि हर व्यक्ति 750सीसी की बाइक को आराम से चला सके। हर व्यक्ति अलग-अलग स्पीड में खुद को कंफर्टेबल महसूस करता है। इसलिए अपनी जरूरत और अपनी कुशलता के मुताबिक ही बाइक खरीदें।

खराब मौसम में बाइक चलाने से बचें

बारिश या हिमपात के दौरान बाइक चलाने से परहेज करें। ऐसे मौसम में सड़कों पर फिसलन बहुत होती है, जिसकी वजह से दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है। इन सबके अलावा मोटरसाइकल चलाने के लिए सही कपड़ों का चुनाव करें, और अपनी सुरक्षा के साथ किसी भी किस्म का खिलवाड़ न करें।

ऐंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम में पैसा लगाएं

देखने में आया है कि ऐंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ने कई हादसों को टाला है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि पैसा लगाना ही है तो ऐंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम में लगाएं। अब यह फीचर सिर्फ बेहद महंगी बाइक्स के लिए नहीं रह गया है।

अब सेक्स के लिए नहीं होगी प्रीकॉशन की जरूरत... न सताएगा प्रेगनेंसी का डर

क्या आप भी लिव-इन रिलेशनशिप में करते है ये गलती....

Read also: ब्रेकअप के बाद के वो 5 सवाल, जो हर लड़की पूछना चाहती है अपने एक्स से



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.