मारूति लाएंगी छोटे ग्राहकों के लिए छोटी कार, सीएनजी से चलने वाली कार 

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Sep 2019 12:38:38 PM
Maruti will bring small car for small customers, CNG powered car

इंटरनेट डेस्क। मारूति कम्पनी अपने सभी ग्राहकों का ध्यान रखते हुएं कारों का निर्माण करती है। इसी दिशा में अब अपने छोटे ग्राहकों के लिए भी कारों का उत्पादन करेगी। जिसमें सीएनजी से चलने वाली छोटी कारों का निर्माण किया जाएंगा।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारूति सूजुकी अपने पोर्टफोलियो की सभी छोटी कारों का सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) वेरियंट लाएगी। कंपनी ने यह फैसला तेल की खपत घटाने और गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण में कमी लाने के लिए किया गया है।

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि सरकार मानती है कि सीएनजी साफ-सुथरा ईंधन है। वह 10 हजार सीएनजी डिस्ट्रीब्यूशन आउटलेट खोल रही है। ग्राहकों को भी सीएनजी गाड़ियों से कोई गुरेज नहीं है।

हम अपने पोर्टफोलियो की सभी छोटी कारों को ब्छळ में बदलेंगे।’ बता दें कि मारुति के पास अभी ऑल्टो, ऑल्टो के10, वैगनआर, सिलेरियो, डिजायर टूर एस, ईको, सुपर कैरी जैसे मॉडल के सीएनजी वेरियंट हैं।

कंपनी के पोर्टफोलियो में कुल 16 गाड़ियां हैं। मारुति की कुल बिक्री में सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों की हिस्सेदारी 7 पर्सेंट है। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि जिन राज्यों में डिस्ट्रीब्यूशन आउटलेट मौजूद हैं, उनमें मॉडल की कुल बिक्री में सीएनजी से चलने वाले वेरियंट का हिस्सा 30 पर्सेंट तक है।

कंपनी ने मौजूदा वित्त वर्ष के पहले 4 महीनों में कुल 31 हजार सीएनजी गाड़ियां बेची हैं। अभी ज्यादातर सीएनजी आउटलेट दिल्ली, मुंबई और गुजरात में हैं। मारुति सुजुकी ने पिछले वित्त वर्ष में सीएनजी गाड़ियों का प्रॉडक्शन 40 पर्सेंट तक बढ़ाया था। कंपनी का कहना है कि वह मौजूदा वित्त वर्ष में इस आंकड़े को 50 पर्सेंट तक ले जाना चाहती है।   



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.