नीति आयोग तय करेगा राज्य परिवहन निगमों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का लक्ष्य

Samachar Jagat | Monday, 09 Jul 2018 02:34:30 PM
Policy commission will set target of electric vehicles for state transport corporations

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। देश में वाहन निर्माता कंपनियों के अलावा सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर देने लगी है। सरकार राज्य परिवहन निगमों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का लक्ष्य तय करने की तैयारी कर रही है। नीति आयोग के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इसके तहत राज्य परिवहन निगमों को अपने बेड़े में शामिल करने वाले नए वाहनों में एक निश्चित प्रतिशत में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने होंगे।

सौभाग्य योजना के तहत वितरण कंपनियों को मिलेगा 50 करोड़ रुपए का इनाम

अधिकारी ने कहा कि जहां तक निजी वाहनों का सवाल है, आयोग का मानना है कि यह बाजार मांग पर छोड़ दिया जाना चाहिए कि लोग इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं या डीजल - पेट्रोल कार खरीदना चाहते हैं। अधिकारी ने कहा, '' हम सभी राज्यों से कहेंगे कि उनका कॉर्बन उत्सर्जन कम होना चाहिए। हम राज्यों के परिवहन निगमों को अपने नए आर्डरों में एक निश्चित प्रतिशत में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद का लक्ष्य देने पर विचार कर रहे हैं।

सामान्य करदाताओं के अनुचित आकलन पर अंकुश लगाए विभाग, गड़बड़ी करने वाले अधिकारियों पर हो कार्रवाई

अधिकारी ने स्पष्ट किया कि हमें इलेक्ट्रिक वाहनों पर नीति की जरूरत नहीं है बल्कि इसके लिये व्यवहारिक बदलाव लाने की जरूरत है। साथ ही अधिकारी ने यह भी कहा कि सरकार घरेलू स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण को प्रोत्साहन देने के पक्ष में है। फिलहाल देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या एक से डेढ़ लाख है। अगले पांच साल में कुल वाहनों में इनका हिस्सा बढ़कर पांच प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान है। वर्ष 2017- 18 में देश में बिके कुल 2.40 करोड़ वाहनों में इलेक्ट्रिक वाहनों का हिस्सा मुश्किल से एक प्रतिशत रहा है। एजेंसी

दूरसंचार उद्योग ने ट्राई के सार्वजनिक Wi-Fi मॉडल का किया विरोध, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बताया खतरा

वार्षिक रिटर्न फार्म पर 21 जुलाई को विचार करेगी जीएसटी परिषद

वित्तीय घोटालों की जांच में बैंकिंग, कर विशेषज्ञों की सेवाएं लेगी CBI

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.