सुजुकी मोटर अगले महीने से इलेक्ट्रिक वाहन का परीक्षण शुरू करेगी

Samachar Jagat | Friday, 07 Sep 2018 03:49:41 PM
Suzuki Motor will start testing electric vehicles from next month

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नयी दिल्ली। जापान की वाहन कंपनी सुजुकी मोटर कारपोरेशन की अगले महीने से भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) का सडक़ों पर परीक्षण शुरू करने की योजना है। कंपनी के चेयरमैन ओसामु सुजुकी ने शुक्रवार को कहा कि 2020 में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने से पहले यह कदम उठाया जा रहा है। सुजुकी ने कहा कि कंपनी ने टोयोटा मोटर कारपोरेशन के साथ मिलकर 2020 के आसपास भारत में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने का फैसला किया है। कंपनी की अपने गुजरात कारखाने में 2020 में लिथियम आयन बैटरी का उत्पादन शुरू करने की योजना है।

‘मोबिलिटी’ पर वैश्विक शिखर सम्मेलन में ओसामु सुजुकी ने कहा, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी है कि हम 50 ईवी वाहनों के नमूनों के बेड़े का परीक्षण अगले महीने से शुरू करेंगे। इसका उद्देश्य भारतीय माहौल और यातायात स्थिति के अनुरूप भारतीय ग्राहकों के लिये वाहन तैयार करना है।

उन्होंने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की पैठ बढ़ाने के लिये यह साफ है कि यह पर्याप्त चाॄजग बुनियादी ढांचा विकास किये बिना नहीं किया जा सकता। सुजुकी ने कहा हम इस संदर्भ में भारत सरकार की तरफ से अहम भूमिका निभाये जाने की उम्मीद कर रहे हैं। सुजुकी मोटर कारपोरेशन की भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी में 56 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा  के चेयरमैन आनंद मभहद्रा ने इसी कार्यक्रम में एक स्वायत्त संस्थान द्वारा संचालित सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत ‘मल्टी -माडल मोबिलिटी’ का एक व्यापक डिजिटल प्लेटफार्म वाला सार्वभौमिक एप्लीकेशन बनाने का सुझाव दिया। टोयोटा मोटर कारपोरेशन के सीईओ ताकेशी यूचियामादा ने कहा कि कंपनी भारत में अपने वाहनों के बिजली से चलाने की दिशा में प्रयास करेगी। इसके लिये कंपनी देश में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने को लेकर सुजुकी के साथ काम कर रही है। 

टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक गुंएटेर बुट्सचेक ने कहा कि कंपनी देश की जरूरतों को पूरा करने के लिये अपनी क्षमता का उपयोग जारी रखेगी। एसएआईसी के अध्यक्ष चेन झिक्सिन ने कहा कि कंपनी अपनी इकाई एमजी मोटर इंडिया के जरिये बिजली से चलने वाले नये वाहन लाएगी। कंपनी ने भारत में 2020 तक 50 करोड़ डालर के निवेश की घोषणा की है।

फोर्ड ग्लोबल के उपाध्यक्ष (मोबिलिटी एंड ग्रोथ) के उपाध्यक्ष ब्रेट व्हीटले ने कहा कि वैश्विक स्तर पर कंपनी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों पर आक्रमक रूप से काम कर रही है और उसकी भारत में ऐसे वाहनों को पेश करने की योजना विचाराधीन है। हुंदै के उपाध्यक्ष चुंग यूसन ने कहा कि कंपनी भारत में हरित प्रौद्योगिकी वाले वाहन पेश करने पर गौर कर रही है।
एजेंसी 
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.