अपनें समय की ये जानी मानी कारें अब नहीं दिखती सड़को पर

Samachar Jagat | Saturday, 10 Dec 2016 08:16:01 AM
These cars disappear on the roads

नई प्रौद्दौगिकी के चलते भारतीय ऑटो बाजार में पिछले कई दशकों में वाहनों को लेकर एक महत्वपूर्ण बदलाव दिखाई दिया है। ऑटो सेक्टर में कार्यरत कंपनियां जिन नई तकनिकों का इस्तेमाल करती आई है उन्हें कारों के बदलाव का श्रेय दिया जा सकता है। वहीं बात करें ग्राहकों की डिमांड की तो इस बात का ज्यादा असर देखा गया है कि ग्राहक के अनुरुप ही कार कंपनियां उन सुविधाओं को कारों में शामिल करती जिन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिले।

हर नई चीज एक वक्त के बाद पुरानी हो जाती है। ये बात हर जगह लागू होती है। ऑटो सेक्टर पर भी। ऑटो सेक्टर की पहले चलनें वाली कारें अब भारतीय सड़को पर नहीं देखी जा सकती। लेकिन अपनें समय में इन कारो का दबदबा देखते ही बनता था।

इन फीचर्स से लैस है टोयोटा की अगली पेशकश कैमरी

इन्हें बाजार में पसंद भी खूब किया जाता था। इनकी सफलता का श्रेय अगर वास्तव में दिया जाए तो ग्राहक ही है जिनकी आशाओं पर ये खरी उतरती है।

ऐसी ही कुछ कारों का जिक्र हम आपसे करनें जा रहे है जो अब भारतीय सड़को पर नहीं देखी जा सकती मगर जिक्रो में हमेशा याद की जाएगी।

जीप

जीप का जिक्र करते हुए आपको वो जमाना याद आ जाएगा जब एक ऊंचे तबके वाले लोगो के पास इसका होना ही स्टेटस सिंबल के तौर पर माना जाता था। लेकिन अभी फिलहाल ये पुलिस थानों और कुछ ग्रामीण इलाकों में देखनें को मिल जाती है। लेकिन शहरी क्षेत्र में इनके दर्शन होना बेहद दुर्लभ है।

नोटबंदी से घटी कारों की बिक्री कुछ कंपनियों के प्लांट बंद होने की कगार पर

अंबेसडर कार

अंबेसडर कार अपनें जमानें की लग्जरी कारों में शामिल थी। अभी भी इसका इस्तेमाल सरकारी गाड़ियों के तौर पर किया जाता है। इसका किसी के पास ही स्टेटस सिंबल को दर्शाता था। आपको बता दें कि कंपनी नें इसका उत्पादन करना बंद कर दिया है।

मारुति 800

आम आदमी की कार तक पहुंच को मुमकिन किया था मारुति 800 नें। यह दुनिया में सबसे ज्यादा बिकनें वाली कार में शामिल है। दुनिया की सबसे सस्ती कारों में से एक मारुति 800 अब भी सड़कों पर दिख जाती है। पर मौजूदा समय में कंपनी ने इसका उत्पादन बंद कर दिया है।

फिएट

फोर्ड की फिएट कार उच्च मध्यम वर्ग के लोगों की पहली पसंद थी। फिएट कार में बैठना लोगों का सपना हुआ करता था। आज भी फोर्ड कंपनी के तमाम मॉडल बाजार में हैं, पर फिएट जैसी लोकप्रियता किसी को भी नहीं मिली।

यूके में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी कॉम्पैक्ट कॉसओवर कार इग्निस

डस्टर का Extreme वेरिएंट इन फीचर्स से है लैस

कारनेशन ऑटो के आउटलेट्स की संख्या हुई 100



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.